आ गया Corona का नया Variant, WHO ने कहा- यही डर था

0
188

एक तरफ जहां देश दुनिया Corona virus के घटते मामले देखकर खुश है तो वहीं अब एक नई परेशानी आ गई है। World health Organisation(WHO) की तरफ से एक चिंता वाली खबर आ रही है। रीसेंट स्टडी से पता चला है कि Delta और Omicron मिलकर नया वायरस बन चुका है, इसका सबूत भी मिल चुका है।

भारत के साथ पूरी दुनिया में घटते Corona केसेज के साथ लोगों में राहत है। WHO का कहना है कि Delta और Omicron के तेज़ी से फैलने से यह आशंका पहले ही जताई जा रही थी। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह कितना घातक है और कितनी तेज़ी से फैलता है, इसको लेकर कई स्टडीज हो रही हैं।

Corona के Delta Variant ने पूरी दुनिया में जमकर तबाही मचाई थी। हालांकि Omicron variant इसकी तुला में कम घातक साबित हुआ। अब WHO की तरफ से अपडेट है कि Omicron और Delta का रिकॉम्बिनेंट वायरस फैल रहा है। WHO की साइंटिस्ट मारिया वान करखोव ने ट्वीट किया है कि SARSCov2 के Omicron और Delta Variant के मिलकर फैलने की आशंका है। इनका सर्कुलेशन तेजी से हो सकता है। उन्होंने यह भी लिखा कि हम इसको ट्रैक कर रहे हैं और इस पर बातचीत भी हो रही है। मारिया का यह ट्वीट 9 मार्च देर रात का है।

मारिया ने वायरोलॉजिस्ट jeremy kamil का ट्वीट रीट्वीट किया है। इस ट्वीट के मुताबिक, डेल्टा- Omicron के मिले-जुले वायरस के पक्के सबूत मिले हैं। यह जनवरी 2022 से फ्रांस में फैल रहा है। साथ ही इसी प्रोफाइल के वायरस डेनमार्क और नीदरलैंड्स में भी मिल चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, WHO के वैज्ञानिकों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी बताया था कि फिलहाल इसके घातक और ज्यादा फैलने से जुड़े कोई बदलाव देखने को नहीं मिले हैं हालांकि कई स्टडीज हो रही हैं।

फ्रांस में जनवरी 2022 में इस Virus के फैलने की शुरुआत हो भी चुकी है। इससे पहले भी वैज्ञानिक बता चुके हैं कि Corona हमारे बीच से गया नहीं, इसके वैरियंट्स आते रहेंगे।

यह भी पढ़ें – Holi आने से पहले ही बना कर रख लें Chawal ke Papa

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है