Rajpath नहीं Kartavya Path कहिए, पहले भी बदल चुका है नाम

0
171

सड़कों के नाम, शहरों के नाम बदलने का काम हर सरकार करती ही रहती है लेकिन इससे सबसे ज़्यादा परेशानी जनता को होती है। जिस जगह को बरसों एक नाम से पुकारा था वो अचानक बदल दिया जाता है। Delhi के Rajpath का नया नाम अब ‘कर्तव्यपथ’ होगा। बुधवार को हुई NDMC की बैठक में प्रस्ताव पर मुहर लग गई है।

26 जनवरी परेड की गवाह बनने वाले Rajpath का नाम पहले किंग्सवे था। यह गणतंत्र दिवस पर परेड विजय चौक से इंडिया गेट तक की दूरी तय करती है। PM Narendra Modi ने गुरुवार(8 सितम्बर) शाम नए Rajpath और सेंट्रल विस्टा लॉन का शुभारंभ करने जा रहे हैं। अब नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक जाने वाली सड़क और पूरा इलाका कर्तव्यपथ के नाम से जाना जाएगा। इससे पहले प्रधानमंत्री आवास मार्ग का नाम भी रेस कोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया गया था।

ऐतिहासिक Rajpath मार्ग राष्ट्रपति भवन से विजय चौक और इंडिया गेट तक जाता है और पुराना किले पर खत्म होता है। 20वीं सदी की शुरुआत में इसका नाम किंग जॉर्ज पंचम के नाम पर किंग्सवे कर दिया गया था। वह 1911 में दिल्ली दरबार के दौरान Delhi आए थे और कलकत्ता के स्थान पर दिल्ली को राजधानी बनाया गया था।

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने Rajpath के नाम बदलने के विचार पर चर्चा की। उन्होंने कहा, ‘हम आजादी के बाद औपनिवेशिक मानसिकता को आगे बढ़ाते रहे। Rajpath दिखाता है कि आप राजा के लिए आए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा था कि देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और हमें साम्राज्यवादी नीतियों, प्रतीकों को खत्म करना होगा। इसलिए Rajpath का नाम बदलकर कर्तव्यपथ किया गया।’

यह भी पढ़ें – Delhi में Diwali बिना पटाखों वाली, पटाखे हुए पूरी तरह बैन

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है