शुरू हुआ November का महीना, बड़े बदलाव के लिए रहें तैयार

0
336

हर महीने की शुरुआत में कुछ न कुछ बदलाव ज़रूर होते है जो कभी राहत देते हैं तो कभी आफ़त बन जाते हैं। November माह की शुरुआत हो गई है। इस नए महीने में आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। इनमें से एक बदलाव ऐसा है जो आपकी जेब का बोझ बढ़ा सकता है। इसके अलावा कुछ मामलों में राहत भी मिलेगी।

November,का महीना कैसा होगा ये तो पता नहीं लेकिन November में कमाई का भी मौका मिलेगा। November के पहले सप्ताह में एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक एलपीजी के मामले में लागत से कम मूल्य पर बिक्री से होने वाला नुकसान (अंडररिकवरी) 100 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच चुका है। इस वजह से इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। इस समय दिल्ली और मुंबई में रसोई गैस सिलेंडर का दाम 899.50 रुपये है।

जानें, क्या होगा बदलाव

दिवाली और छठ त्योहार को देखते हुए रेलवे ने कई नई स्पेशल ट्रेन शुरू की है। कुछ ट्रेनों का संचालन November महीने में अलग-अलग तारीखों पर शुरू होगा। ये ट्रेनें देश के अलग-अलग रूट से चलेंगी। इनका रूट मुख्यतौर पर बिहार और उत्तर प्रदेश केंद्रित होगा।

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप 1 नवंबर से कई स्मार्टफोन पर काम करना बंद कर देगा। अगर आपका फोन आउटडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहा है तो व्हाट्सऐप चलना बंद हो सकता है। इन फोन में Apple से सैमसंग और सोनी जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं।

अगर आप November महीने में बैंक से जुड़े कामकाज निपटाना चाहते हैं तो छुट्टियों का हिसाब-किताब समझना होगा। दरअसल, नवंबर में दिवाली, छठ आदि की वजह से देश के अलग-अलग राज्यों में कुल 17 दिन बैंक नहीं खुलेंगे।

एक November से SBI एक नई सुविधा की शुरुआत करने जा रहा है। इसके तहत पेंशनर्स को जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए बैंक नहीं जाना होगा। अब कोई भी पेंशनभोगी वीडियो कॉल के जरिए अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकेगा।

यह भी पढ़ें – हाय ये महंगाई, Petrol-Diesel सहित सब्जियों के दाम ने बिगाड़ा बजट

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है