Kargil Vijay Diwas पर वीर सेनानियों की शहादत को फिर किया गया याद

0
762

आज देश में 23वां Kargil Vijay Diwas मनाया जा रहा है। इस मौके पर आज देशभर में वीर सपूतों को नमन किया जा रहा है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई मंत्री वीर सपूतों को नमन कर रहे हैं। इसी बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह वॉर मेमोरियल पहुंचे और वीरों को श्रद्धांजलि दी। Kargil Vijay Diwas उस ऐतिहासिक दिन की स्मृति में मनाया जाता है जब भारत के वीर सैनिकों ने 1999 में कारगिल में पाकिस्तान के खिलाफ हुए युद्ध में विजय हासिल की थी।

भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच साल 1999 में Kargil के पहाड़ों पर जंग हुई थी और बाद में भारत ने Kargil की पहाड़ियां फिर से अपने कब्जे में ले ली थीं। इस लड़ाई की शुरुआत तब हुई थी, जब पाकिस्तानी सैनिकों ने Kargil की ऊंची पहाड़ियों पर घुसपैठ करके वहां अपने ठिकाने बना लिए थे। बता दें कि Kargil War में देश से 500 से अधिक जवान शहीद हुए थे और 1363 जवान घायल हुए थे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को नमन किया। उन्होंने 1999 के Kargil War में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी और Delhi में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर वीर सपूतों को याद करते हुए उन्हें नमन किया। गृहमंत्री ने ट्वीट किया कि ‘Kargil Vijay Diwas भारतीय सशस्त्र बलों के अदम्य साहस और शौर्य का प्रतीक है।आज का दिन गौरवान्वित होने के साथ ही हमारे जवानों की वीरता का स्मरण कर उसका सम्मान करने का भी दिन है।अपनी बहादुरी से Kargil से दुश्मनों को खदेड़कर पुन: तिरंगा लहराने वाले जवानों को हृदय से नमन करता हूं।

Kargil Vijay Diwas पर तीनों सेना प्रमुखों- थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने Delhi में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया। Kargil Vijay Diwas के 23 साल पूरे देश के साथ श्रीनगर में मनाया जा रहा है। श्रीनगर के द्रास में आज जहां सबसे बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – बच्चों को नहीं पसंद है पालक की सब्ज़ी तो उनके लिए बनाएं Palak Kabab

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है