The Kashmir Files: इस एक्टर ने मांगी माफी, कहा – मैं पत्रकार होकर भी खामोश रहा

0
204

फ़िल्में तो सभी अच्छी होती हैं लेकिन कुछ फ़िल्में ऐसी होती हैं जो फिल्म लगती ही नहीं हैं बल्कि आप बीती लगती है। ऐसी फिल्मों को देखकर इंसान ये समझ ही नहीं पाता कि हमने फिल्म देखी है या कोई हक़ीक़त का वाकया। The Kashmir Files के चर्चे इस वक़्त हर तरफ हो रहे हैं। लोग इसे देखकर इतने भावुक हो गए हैं कि कुछ कह ही नहीं पा रहे हैं। ‘The Kashmir Files’ में अहम किरदार निभाने वाले एक्टर प्रकाश बेलावाड़ी(Prakash Belawadi) ने कश्मीरी पंडितों के साथ हुए अत्याचारों पर ख़ामोश रहने के लिए माफी मांगी है।

Prakash Belawadi ने राइटर-डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री की तारीफ करते हुए कहा कि 1990 में कश्मीरी पंडितों के साथ जो सुलूक हुआ तब एक पत्रकार रहते हुए भी उन्होंने इन चीज़ों पर किसी भी पक्ष का सपोर्ट नहीं करने का फैसला किया था। Prakash Belawadi ने एक वीडियो शेयर करते हुए लोगों ने जाकर इस फिल्म को देखने की अपील की है।

Prakash Belawadi ने कहा, ‘मुझे The Kashmir Files का हिस्सा बनने का सौभाग्य मिला है। जब मुझे विवेक अग्निहोत्री ने पढ़ने के लिए स्क्रिप्ट भेजी तो मैं शॉक्ड था, क्योंकि तब तक मेरे पास उस हॉरर और उस तकलीफ की बारीक जानकारी नहीं थी जो 1990 में कश्मीरी पंडितों ने जम्मू-कश्मीर में झेली थी।’ इस मुद्दे पर खामोश रहने की गिल्ट को जाहिर करते हुए विवेक ने कहा, ‘मैं बहुत शर्मिंदा हूं।’

Prakash Belawadi ने कहा, ‘मैं गिल्टी फील करता हूं क्योंकि एक पत्रकार के तौर पर और उस वक्त हो रही घटनाओं को कवर करते हुए मैं खुद पर गर्व महसूस करता था, लेकिन अब मैं समझ पाता हूं कि चीजें कितनी अलग थीं। मुझे लगता है कि लंबे वक्त तक इस सबका हिस्सा बने रहकर भी खामोश रहने के लिए मुझे इस समुदाय से माफी मांगनी चाहिए।’

Prakash Belawadi ने कहा कि मैं विवेक अग्निहोत्री को बधाई देना चाहता हूं और इस विषय पर उनकी रिसर्च और इस मुद्दे को खुलकर सामने लाने के लिए उनकी हिम्मत पर मैं आभार व्यक्त करना चाहता हूं। मैं प्रत्येक भारतीय से अपील करता हूं कि जाकर इस फिल्म को देखें और जानें कि उस दौर में उनके ही देशवासियों ने क्या कुछ झेला है। हमें कहना चाहिए कि हमें न्याय का पूरा अधिकार है और उन्हें उस जमीन को पाने का पूरा अधिकार है जो उनकी है।

यह भी पढ़ें – फिर शुरू हुआ Corona का रोना, चीन के कई शहरों में बढ़ा संक्रमण

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है