Agra Fort में दबी है ठाकुर जी की मूर्ति, पक्षकार ने दाखिल की नई याचिका

0
267

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद, दिल्ली की कुतुबमीनार, अजमेर में स्थित ख़्वाजा गरीब नवाज़ की दरगाह को हिन्दू मंदिर होने का दावा किया गया है इतना ही नहीं अब आगरा लालकिले(Agra Fort) में ठाकुर जी की मूर्ति दबी होने का दावा किया जा रहा है। ये तो कुछ नहीं जनाब धीमे धीमे हर छोटी बड़ी मस्जिद में मूर्ति आदि होने के दावे किए जाएंगे।

श्रीकृष्‍ण जन्‍मभूमि-शादी ईदगाह विवाद को लेकर एक तरफ जहां कोर्ट में सुनवाई चल रही है वहीं इस मामले में एक और याचिका दाखिल कर हिंदू पक्षकार अधिवक्ता महेंद्र प्रताप ने आगरा लालकिले के सर्वे की मांग की है। इस याचिका में कहा गया है कि 1960 में औरंगजेब ने मथुरा में श्रीकृष्‍ण का मंदिर तोड़ा और वहां मौजूद मूर्तियां और बेशकीमती सामान लेकर आगरा के लाल किले चला गया। वहां बेगम साहिबा मस्जिद की सीढ़ियों के नीचे केशव देव की पौराणिक, बेशकीमती व रत्न जड़ित मूर्ति दबी है। याचिका में किले के सर्वे के साथ मूर्ति और बेशकीमती सामान को सीढ़ियों से निकालकर वापस दिलाने की मांग की गई है। कहा गया है कि सीढ़ियों के नीचे मूर्तियों के दबे होने की वजह से हिंदू भक्‍तों का अपमान हो रहा है।

याचिका में डायरेक्टर जरनल आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया, अधीक्षक भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण आगरा, निदेशक भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण और केंद्रीय सचिव को पार्टी बनाया गया है। बता दें कि मथुरा के सिविल जज की कोर्ट में दाखिल इस याचिका पर आज ही सुनवाई हो सकती है। गुरुवार(26 मई) को श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह विवाद मामले में जिला जज की अदालत में पहली सुनवाई हुई थी।

सीनियर डिविजन जज ने इस याचिका पर अगली सुनवाई के लिए एक जुलाई की तारीख तय की है। श्रीकृष्‍ण जन्‍मभूमि-शाही ईदगाह विवाद में याचिका सितंबर 2020 में कोर्ट में दाखिल की गई थी। इस पर दो साल बाद तक सुनवाई हुई जब जिला अदालत ने आदेश दिया कि यह याचिका कोर्ट में दायर किए जाने योग्य है। Agra Fort में मूर्ति दबे होने के अपने दावे के समर्थन में अधिवक्‍ता महेंद्र सिंह ने औरंगजेब के मुख्य दरबारी साखी मुस्तेक खान की किताब ‘मासर-ए-आलम गिरी’ का हवाला दिया है।

यह भी पढ़ें – जो छात्र करें Hijab की मांग, उन्हें शिक्षा से वंचित कर देना ही उचित : BJP विधायक

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है