Home Health ‘Chow Mein’ ज़्यादा खाने की आदत आपको बना सकती है पेट का...

‘Chow Mein’ ज़्यादा खाने की आदत आपको बना सकती है पेट का मरीज़

0

‘Chow Mein’ का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। शादी हो या कोई छोटी पार्टी Chow Mein आपको हर जगह मिलेगी। ज़्यादातर लोग जब भी बाहर खाना खाने के लिए जाते हैं उनकी Order list में Chow Mein या हक्का नूडल्स जरूर होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि Chow Mein खाने के फायदे नाम भर के और घाटे बहुत ज्यादा हैं।

‘Chow Mein’ खाने के फ़ायदे कम, नुकसान ज़्यादा

Chow Mein खाने के नुकसान ज्यादा और फायदे न के बराबर हैं। आप अगर Chow Mein के शौकीन हैं, तो इस खबर ने आपको निराश किया होगा। वहीं, अगर आप सोच रहे हैं कि क्या Chow Mein खाने का कोई फायदा नहीं है? तो आपको बता दें कि Chow Mein मैदे से बनती है और इसे बनाने में कई मसालों का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इसे खाने से आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि Chow Mein हेल्दी ऑप्शन है।

जानें, क्यों Chow Mein आपके लिए है नुकसानदायक 

Chow Mein मैदे की बनी होती है इसलिए आंतों में चिपकती है और Constipation पैदा करती है। इससे आपका पेट पूरी तरह साफ नहीं होता। मैदे के टुकड़े शरीर के Appendix पर असर डालकर Infection का कारण बन सकते हैं।

Chow Mein में कई कच्ची सब्जियों का प्रयोग किया जाता है। गली-नुक्कड़ की दुकानों पर बनने वाली Chow Mein में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता। इसमें प्रयोग की जाने वाली सब्जियां कई बार साफ की हुई नहीं होती हैं और कई तरह के Germs इसमें हो सकते हैं। ऐसे में ये और भी खतरनाक हो सकता है।

अगर आप हफ्ते में 4 से 5 बार Chow Mein खाते हैं, तो इसका सेवन आपकी Digestive capacity कमजोर कर सकता है। इससे आपको पेट संबंधी अन्य रोग भी हो सकते हैं।

Chow Mein में स्वाद के लिए खतरनाक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह के Fast food बनाने में Ajinomoto का अधिक इस्तेमाल के अलावा अन्य खतरनाक रसायनों का प्रयोग किया जाता है। Chow Mein में Mono sodium gluconate और Ajinomoto एक Sodium salt है, जो स्वाद ग्रंथियों को नुकसान पहुंचाती है। ये आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक होते हैं।

Chow Mein के साथ मिलाकर खाई जाने वाली Sauce कई बार Expire हो चुकी होती है या बेहद घटिया किस्म की होती है। इस तरह की Sauce खाने से कब्ज होती है। इससे आपको लंबे समय पर गंभीर बीमारियों से जूझना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें – बची हुई रोटी से बच्चों के लिए बनाएं ‘Chapati Pizza’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version