ख़तरे से खाली नहीं है AIIMS हॉस्पिटल का खाना, चिकन करी और पनीर टेस्टिंग में फेल

0
180

ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी, नाम बड़े और दर्शन छोटे। ये कहावत देश के सबसे बड़े अस्पताल AIIMS(All India Institute of Medical Sciences) पर बिलकुल सही बैठती है। AIIMS के मेस में जो खाना मिलता है उसकी क्वालिटी पर सवाल खड़े हो रहे हैं। मेस से भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा इकट्ठा किए गए सात सैंपल में से चार कथित तौर पर मानकों के अनुरूप नहीं पाए गए हैं।

FSSAI की आधिकारिक रिपोर्ट में कहा गया है कि चिकन करी, पनीर और चटनी के सैंपल टेस्टिंग में फेल रहे। FSSAI की जांच के कुछ दिनों बाद AIIMS हॉस्टल के मेस को शिकायतों के आधार पर बंद कर दिया गया था। बता दें कि कैंटीन में खानों में कीड़े मिलने की शिकायत की गई थी। AIIMS प्रशासन ने हॉस्टल नंबर सात में मेस और हॉस्टल नंबर पांच में एक कैफेटेरिया को बंद करने का निर्देश दिया था। पिछले हफ्ते पके हुए खाने में कीड़े, खाना जहां बनता है इस हिस्सों में चूहों, प्याज और आलू जैसी सब्जियों में संक्रमण, गंदे बर्तन और खाद्य पदार्थों के पास पड़े कचरे की कई तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल हो गई थी। इसके बाद FSSAI की टीम ने 25 अगस्त को अस्पताल परिसर का निरीक्षण किया था।

AIIMS के आरडीए के एक सदस्य ने कहा, “यह मामला नया नहीं है। कई डॉक्टरों ने मेस में घटिया भोजन की गुणवत्ता का मुद्दा उठाया है। उन्होंने हमें अपने भोजन में तिलचट्टे और कीटों की तस्वीरें भी भेजी हैं। हमने इस मामले को प्रशासन के सामने भी उठाया है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। यह एक बड़ा स्वास्थ्य खतरा है।”

इसके बाद खाद्य सुरक्षा एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों, उपयोक्ता संगठनों के कार्यकारी सदस्यों एवं खाद्य सुरक्षा निरीक्षकों द्वारा विभिन्न मेसों का औचक निरीक्षण किया गया। इसके बाद मेस और कैंटीन को 30 अगस्त 2022 से उसे बंद कर दिया गया। AIIMS के डॉक्टरों ने अस्पताल के एक मेस के खाने को लेकर सवाल उठाया था।

रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने यह भी दावा किया कि FSSAI द्वारा निरीक्षण के बाद 10 अगस्त को हॉस्टल मेस को बंद करने का निर्देश देने के बावजूद खाने की गुणवत्ता में कोई सुधार नहीं हुआ और मेस भी फिर से खोल दिया गया।

यह भी पढ़ें – फिल्म ‘Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan’ में कैसे दिखेंगे Salman Khan, आप भी देखें फर्स्ट लुक

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है