आज बंद हो जाएंगे ‘Badrinath Dham’ के कपाट

0
219

जिस जगह अब तक हजारों श्रद्धालु कतार में खड़े नज़र आते थे वहीं अब सन्नाटा बिखर जाएगा। हम बात कर रहे हैं हिंदुओं के पवित्र धार्मिक स्थल श्री ‘Badrinath Dham’ की। Badrinath Dham के कपाट शीतकाल के लिए बंद हो जाएंगे। 19 नवंबर को शाम 3 बजकर 35 पर भगवान बदरी विशाल के कपाट बंद होंगे, जिसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

मंदिर को सुंदर तरीके से रंग बिरंगे फूलों से सजाया गया है। कपाट बंद होने से पहले हजारों श्रद्धालु Badrinath Dham पहुंचे हैं, जो कपाट बंद होने की धार्मिक प्रक्रिया के साक्षात गवाह बनेंगे। बदरीनाथ कि पूर्व धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल के मुताबिक कपाट बंद होने से पहले ही भगवान बदरीविशाल को ऊनी घृत कंबल ओढ़ाया जाएगा। यह ऊनी घृत कंबल माना गांव की महिला मंगल दल की महिलाओं ने तैयार किया है, जिसे घी में भिगोकर तैयार किया गया है।

शीतकाल में दिसंबर महीने से लेकर मई महीने तक Badrinath Dham बर्फ की सफेद चादर में लिपटा रहता है। दिसंबर से फरवरी तक धाम से हनुमान चट्टी तक तकरीबन 10 किलोमीटर तक बर्फ जम जाती है। इस दौरान Badrinath Dham में पुलिस के कुछ जवानों के साथ ही मंदिर समिति के दो कर्मचारी तैनात रहते हैं। चीन सीमा से जुड़ा इलाका होने के कारण माणा गांव में आइटीबीपी के जवान तैनात रहते हैं। कपाट बंद होने पर बामणी और माणा गांव के लोग और अन्य व्यवसाय बदरीनाथ धाम छोड़ कर निचले हिस्सों में चले जाते हैं। सेना के जवानों को छोड़कर किसी भी आम व्यक्ति को हनुमान चट्टी से आगे जाने की अनुमति नहीं होती।

Badrinath Dham के कपाट बंद होने के साथ ही उत्तराखंड में स्थित गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ धाम की यात्रा भी आज संपन्न होगी। बता दें कि इस साल साढ़े सत्रह लाख से ज्यादा तीर्थयात्री भगवान बदरीनाथ के दर्शन कर चुके हैं। खास बात यह रही कि भगवान बदरी विशाल के दर्शन के लिए इस साल कई हस्तियां पहुंची जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे बड़ा नाम रहे। उन्होंने अपनी उत्तराखंड यात्रा के दौरान एक रात बदरीनाथ में ही गुजारी। प्रधानमंत्री ने सीमा पर स्थित भारत के पहले और अंतिम गांव माणा से कई विकास कार्यों का भी ऐलान किया। सिखों के पवित्र धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब के लिए गोविंदघाट से रोपवे की घोषणा की, साथ ही केदारनाथ के लिए भी रोपवे का ऐलान हुआ।

यह भी पढ़ें – देश की महिलाओं को Gyan दें रही हैं Kareena Kapoor

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है