Delhi सरकार ने आपके घर तो नहीं भेजा 10,000 रुपये का E-challan, जाने वजह 

0
178

बड़े शहरों में लोगों के पास गाड़ी होना आम बात है लेकिन गाड़ी होने के साथ साथ आपको कुछ नियम भी मानने पड़ते हैं जिन्हें न मानने पर आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। Delhi में Air Pollution पर रोक लगाने के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में परिवहन विभाग ने पिछले दो दिनों में 1,000 से अधिक वाहन मालिकों को प्रदूषण जांच करवाने के लिए ‘ई-नोटिस’ भेजे हैं।

जिन लोगों को नोटिस भेजे गए हैं उन्हें वाहन की जांच करने और Pollution Control (पीयूसी) प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया है। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनपर 10,000 रुपये का E-challan लगाया जाएगा।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘हमने इन सभी वाहन मालिकों के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजे हैं। हमने बुधवार से ई-नोटिस भेजना शुरू कर दिया था, लेकिन गुरुवार को इंटरनेट कनेक्टिविटी में कुछ समस्या के कारण कई नहीं भेजे जा सके।’ 10,000 रुपये के जुर्माने के अलावा, पीयूसी नहीं लेने वालों को तीन महीने तक की कैद के अलावा तीन महीने के लिए Driving License रखने से अयोग्य करार दिया जा सकता है। अधिकारी ने कहा कि 15 लाख से अधिक वाहनों की प्रदूषण जांच लंबित है। विभाग ऐसे वाहनों के मालिकों को प्रतिदिन 1,000 से 1,500 ई-नोटिस भेजेगा।

यह भी पढ़ें – हर युवा बोलेगा English,मुफ्त में Spoken English कोर्स कराएगी Kejriwal सरकार

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है