रखें अपना ख़्याल, Delhi में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब, AQI 346 के पहुंचा

0
206

हल्की हल्की ठंड शुरू होने के साथ ही Delhi की हवा बेहद ख़राब होती जा रही है। हर दिन Delhi-NCR में तापमान में गिरावट के साथ प्रदूषण के स्तर में एक बार फिर बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। पिछले कुछ दिनों से AQI खराब’ और ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बना हुआ है।

Delhi में 28 नवंबर की सुबह की शुरुआत स्मॉग की मोटी परत के साथ हुई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार Delhi में AQI 346 (बहुत खराब) श्रेणी में है। सफर (SAFAR) का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच मौसम की स्थिति ऐसी ही बने रहने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति छह से दस किलोमीटर प्रति घंटे की रहने की संभावना है। हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी ही रहेगी।

सफर इंडिया के मुताबिक स्थानीय स्तर पर हवा की गति कम होने के कारण धूलकण वातावरण में कम ऊंचाई पर बने हुए हैं। इस वजह से Delhi-NCR में पिछले दिन के मुकाबले प्रदूषण का स्तर बढ़ा है। बता दें कि सीपीसीबी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को पिछले 15 दिनों में Delhi सबसे अधिक प्रदूषित रहा था। इससे पहले 11 नवंबर को Delhi का एयर इंडेक्स 346 दर्ज किया गया था। इसके बाद गत शनिवार को Delhi में एयर इंडेक्स 336 के साथ सबसे अधिक रहा।

यह भी पढ़ें – Varun Dhawan की ‘Bhediya’ लोगों को बना रही दीवाना, दूसरे दिन भी किया शानदार कलेक्शन

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है