Tesla Motors के CEO की दौलत में एक दिन में हुआ इतना इज़ाफ़ा जितना आप सोच भी नहीं सकते

0
182

कहते हैं भगवान देता है तो छप्पर फाड़ कर देता है ये बात Elon Musk पर बिल्कुल सही साबित होती है। अक्सर सुर्खियों में रहने वाले Elon Musk और मालामाल हो गए हैं। Tesla के सीईओ Elon Musk की दौलत एक ही दिन में 36.2 अरब डॉलर (2.71 लाख करोड़ रुपये) बढ़ गई है।

Elon Musk की दौलत में यह तेज उछाल हर्ट्ज ग्लोबल होल्डिंग्स की तरफ से 100,000 Tesla का ऑर्डर दिए जाने के बाद आया है। इस बड़े ऑर्डर के बाद Tesla के शेयरों में 14.9 फीसदी का उछाल आया है और वह 1,045.02 डॉलर के लेवल पर पहुंच गए। रॉयटर्स कैलकुलेशंस के मुताबिक, Tesla दुनिया की सबसे वैल्यूएबल ऑटोमेकर बन गई है।

ट्रिलियन-डॉलर मार्केट कैप वाली कंपनियों के एलीट क्लब में शामिल होने वाली Tesla पहली कार कंपनी है। इस एलीट क्लब में ऐपल (Apple), अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट शामिल हैं। मार्केट कैप के मामले में Tesla फिलहाल Facebook से आगे निकल गई है। फेसबुक का मार्केट कैप 926 बिलियन डॉलर के करीब है।

Elon Musk की टोटल नेटवर्थ अब 288.6 बिलियन डॉलर हो गई है, जो कि Exxon Mobil या Nike की मार्केट वैल्यू से कहीं ज्यादा है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के इतिहास में यह एक दिन में दौलत में सबसे बड़ा उछाल है। पिछले साल चाइनीज टाइकून झांग शानशान की दौलत एक दिन में 32 बिलियन डॉलर बढ़ी थी। अब Elon Musk ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। साल 2021 में Elon Musk  की दौलत 119 बिलियन डॉलर बढ़ी है।

Refinitiv के मुताबिक, ट्रिलियन डॉलर क्लब में शामिल हुए Tesla में एलन मस्क की हिस्सेदारी 23 फीसदी है। Elon Musk की हिस्सेदारी की वैल्यू अभी करीब 289 बिलियन डॉलर है। Tesla के अलावा Elon Musk रॉकेट बनाने वाली कंपनी SpaceX के बड़े शेयरहोल्डर और सीईओ हैं। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर सेकेंडरी शेयर सेल में SpaceX की नेटवर्थ 100 बिलियन डॉलर थी।

यह भी पढ़ें – Job करें, Chicken खाएं और एक लाख की सैलरी पाएं

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है