1 इंच स्क्रीन का है दुनियां का सबसे छोटा लैपटॉप, जानें क्या है खास

0
753
1 इंच स्क्रीन का है दुनियां का सबसे छोटा लैपटॉप, जानें क्या है खास

एक सप्ताह में बनकर तैयार हुआ दुनियां का सबसे छोटा लैपटॉप, ऐसे करता है काम

विज्ञान और टेक्नालॉजी के आधुनिक दौर में मनुष्य अपनी आवश्यकता के आधार पर चीजों का निर्माण और चीजों को विकसित करने में लगा हुआ है। ऐसे में क्या आप 1 इंच स्क्रीन वाले लैपटॉप की कल्पना कर सकते हैं? जी हां अमेरिका के आईटी इंजीनियर पॉल क्लिंगर ने दुनिया का सबसे छोटा लैपटॉप बनाया है, जिसका नाम ThinkTiny रखा गया है। इस लैपटॉप की स्क्रीन सिर्फ एक इंच की है. इसका डिस्प्ले 0.96 सेमी का है।

इस मिनी लैपटॉप में कीपैड के बीच में लाल कलर का ट्रैकपॉइंट स्टाइल कर्सर कंट्रोलर भी दिया गया है। इसे बनाने में सात दिन लगे हैं। और इसमें 85 डॉलर (करीब 6 हजार रुपए) खर्च हुए हैं। ThinkTiny लैपटॉप बनाने के लिए क्लिन्गर ने 3D प्रिंटेड केस तैयार किया है. इस मिनी लैपटॉप में 128x 64 पिक्सल का OLED डिस्प्ले दिया गया है. साथ ही, इस छोटे से लैपटॉप में ATtiny 1614 मिनी कंट्रोलर दिया गया है।

बैटरी पावर के लिए इसमें 300 mAh की बैटरी लगाई गई है। लैपटॉप में TP 5400 बैटरी चार्जर भी दिया गया है। जिससे इसे चार्ज भी किया जा सकता है। खास बात यह है कि इस मिनी लैपटॉप में यूज़र स्नेक, लुनर लैंडर और टेट्रिस जैसे गेम भी खेल सकते हैं। बता दें कि इससे पहले, पॉल क्लिन्गर ने एक छोटा गेमिंग डेस्कटॉप भी बनाया था।