देश की प्रमुख वाहन कंपनियों ने अपने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को मार्केट में पेश किया है।

भारतीय बाजार में इस समय वाहन कम्पनियों द्वारा नए नए फीचर्स के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर  सेग्मेंट पेश करने की होड़ सी मची हुई है। आज के समय में डिजिटल इंडिया को देखते हुए ज्यादातर कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बाजार में ला रही है। हाल ही में देश की प्रमुख वाहन कंपनियों ने अपने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को मार्केट में पेश किया है।

बता दें कि Bajaj  ने हाल में ही अपनी Chetak  को नए इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया है। तो वहीं TVS Motors  द्वारा बाजार में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS  Creon को उतारने की तैयारी की जा रही है। और Benling aura   इलेक्ट्रिक स्कूटर  का नया फ्लैगशिप मॉडल लेकर आ रहा है। आइए बताते है आपको इन इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासियत

1. Bajaj Chetak: Bajaj Chetak भारत में 14 साल बाद वापस लौट आया है। कंपनी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को जनवरी 2020 में लॉन्च करेगी। बता दें कि इसमें City और Sport जैसे दो राइडिंग मोड्स दिए गए हैं। इसके रेंज की बात करें तो इसका City मोड 95 से 100 किलोमीटर का रेंज देगा। वहीं, Sport मोड 80 से 85 किलोमीटर का रेंज देगा। अगर लुक की बात की जाए तो Bajaj Chetak की इलेक्ट्रिक स्कूटर को रेट्रो लुक दिया गया है।

Image result for bajaj chetak

इस स्कूटर का एक खास फीचर इसका रिवर्स फीचर है। यानी इस स्कूटर में आपको रिवर्स के लिए एक बटन मिलता है, जिससे आप स्कूटर को किसी कार की तरह रिवर्स कर सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर मिलता है, जिसे आप अपने स्मार्टफोन से भी कनेक्ट कर सकेंगे। इसके बाद आपको सारी जानकारी अपने स्मार्टफोन पर रियल टाइम में मिलेगी।

  1. Benling aura : इलेक्ट्रिक स्कूटर सेग्मेंट में Benling aura फ्लैगशिप मॉडल लेकर आ रहा है। कंपनी की तरफ से पेश किया जाने वाले ये हाई स्पीड मॉडल होगा जिसकी ड्राइविंग रेंज भी काफी ज्यादा होगी। इस स्कूटर की सबसे खास बात ये है कि इसमें एक विशेष तकनीक का प्रयोग किया गया है।Image result for Benling aura जिसे कंपनी ने ‘ब्रेक डाउन एसिस्ट’ (BSAS) नाम दिया है। इससे ये फायदा है कि यदि स्कूटर के मोटर, बैटरी या कंट्रोलर इत्यादि में किसी भी तरह की समस्या आती है और स्कूटर रूक जाती है। तो इसमें दिया गया BSAS बटन दबाने के बाद स्कूटर फिर से स्टार्ट हो जाएगी। हालांकि, इस दौरान इसकी स्पीड धीमीं होगी लेकिन इस स्थिति में भी आप तकरीबन 15 से 20 किलोमीटर तक ड्राइव कर सकते हैं।
  2. Tvs Creon : TVS Motors ने अपने इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के कॉन्सेप्ट को बीते 2018 Auto Expo में पेश किया था। ऐसा माना जा रहा है कि इस स्कूटर का प्रोडक्शन वर्जन अपने कॉन्सेप्ट से काफी हद तक मिलता जुलता होगा। इसके अलावा इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जाएगा, जिसमें आपको स्पीड, ड्राइविंग रेंज, बैटरी रेंज, टाइम और अन्य जानकारियां मिलेंगी।Image result for tvs creon हालांकि, इसका प्रोडक्शन मॉडल कॉन्सेप्ट के मुकाबले थोड़ा कम प्रीमियम होगा। इस स्कूटर में कंपनी स्मार्ट कनेक्टिविटी तकनीक का भी प्रयोग कर सकती है। इस स्कूटर में कंपनी 12 kW की क्षमता का Li-ion बैटरी पैक का प्रयोग किया है। इसके अलावा ये स्कूटर महज 5.1 सेकेंड में ही 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगी और सिंगल चार्ज में 80 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगी। कंपनी का दावा है कि इस स्कूटर की बैटरी महज 60 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी।