खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट अगर आधार कार्ड इन जगहों पर किया इस्तेमाल..

0
1086
खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट अगर आधार कार्ड इन जगहों पर किया इस्तेमाल......

केंद्र में मोदी सरकार आते ही कई बड़े फैसले लिए गए भ्रष्टाचार रोकने के लिए नोटबंदी कराई गई।

केंद्र में मोदी सरकार आते ही कई बड़े फैसले लिए गए भ्रष्टाचार रोकने के लिए और जिसमें सबसे बड़ी पहल नोटबंदी थी। पहले हर आदमी के पास बैंक खाता नहीं था तो उसके लिए ज़ीरो खाता पॉलिसी स्टार्ट की गई जिससे लोग नए बैंक अकाउंट खोल सकें। कुछ साल पहले तक लोगों के पास पहचान पत्र, राशन कार्ड, वोटर आईडी और पैन कार्ड जैसी बेसिक आईडी हुआ करती थी, पर उन्हें आधारकार्ड जैसी सिर्फ एक आईडी से लिंक करना एक बेहतरीन कदम था मोदी सरकार का।

आधार कार्ड के बहुत सारे फायदे तो हैं ही साथ में कुछ नुकसान देखने को भी मिले हैं। आधार कार्ड का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसके जरिए कोई बड़ा हैकर आपके बैंक अकाउंट तक पहुंच सकता है। सिर्फ अकाउंट तक पहुंच ही नहीं सकता बल्कि आपका अकाउंट बिल्कुल खाली कर सकता है। आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से लिंक होता है।

आज के जमाने में टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं। जिसकी वजह से आदमी के बहुत सारे काम आसान तो हुए हैं लेकिन इंसान बहुत असुरक्षित भी हुआ है। अगर आप यह सोच कर खुश हैं कि आपके बैंक अकाउंट से पैसा निकालने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी की जरूरत होगी तो बिल्कुल गलत है! आजकल ये हैकर इतने आगे निकल चुके हैं कि वह आपके सिम-कार्ड का डुप्लीकेट नंबर भी बनवा लेते हैं। जिससे आपका बैंक अकाउंट आसानी से खाली किया जा सकता है।

खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट अगर आधार कार्ड इन जगहों पर किया इस्तेमाल..

आजकल हैकर इतने सक्षम हो गए हैं कि वह आपके आधार नंबर से आपकी सारी अकाउंट की जानकारी पता कर सकते हैं इसलिए अपने आधार कार्ड के नंबर को सभी के साथ शेयर ना करें और सोशल मीडिया पर अपने आधार कार्ड का नंबर तो बिल्कुल भी ना डालें। बहुत सारे लोग अपने आधार की फोटो कॉपी या अपने आधार कार्ड नंबर को ट्विटर फेसबुक इंस्टाग्राम पर अपलोड कर देते हैं। जिससे उन्हें कई बार परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं।