SmartPhone की सुरक्षा एक चिंता का विषय बनकर सामने आ गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि आए दिन Hackers यूजर्स के डिवाइसेज को हैक कर डाटा चोरी करने का प्रयास करते हैं।

आज के दौर में तकनीक वो चीज है जिससे लोग जितने खुश हैं उतने ही परेशान ये कहना गलत नहीं होगा। इस दौर में हर एक घर में आपको कई ऐसे Smart Phone और Device देखने को मिल सकते हैं जो तकनीक से लैश हैं।

लेकिन अब Users के लिए इन डिवाइसेज की सुरक्षा एक चिंता का विषय बनकर सामने आ गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि आए दिन Hackers  यूजर्स के डिवाइसेज को हैक कर डाटा चोरी करने का प्रयास करते हैं। यहां तक कि यूजर्स को भी जानकारी नहीं हो पाती है कि उनका डिवाइस कोई ट्रैक कर रहा है।

Image result for कहीं आपका फोन भी तो ट्रैक नहीं हो रहा है

क्या उनके कॉल को कहीं Forward किया जा रहा है। लेकिन हम आपको इस परेशानी का एक ऐसा हल बताने जा रहे हैं जिससे आपको इस समस्या से निजाद मिल जाएगा। आपको बता दें कि कुछ चुनिंदा कोड्स हैं, जिनकी जरिए आप पता कर सकते हैं कि कहीं आपका मोबाइल ट्रैक तो नहीं हो रहा है।

अगर आपको कोई कॉल करता है तो आपका नंबर अगर नो-सर्विस या नो-आंसर बोलता है तो आप इस कोड *#62# को डायल कर के चेककर सकते हैं कि कोई आपको नंबर को Redirect तो नहीं कर रहा है। इस कोड *#21# से आप ये पता कर सकते हैं कि आपके मैसेज, कॉल या डाटा को कहीं ह डायवर्ट तो नहीं कि जा रहा है।

Image result for कहीं आपका फोन भी तो ट्रैक नहीं हो रहा है

SmartPhone के लिए बेहद खास इस कोड ##002# से आप अपने फोन के सभी फॉरवर्डिंग को डी-एक्टिव कर सकते हैं। कोड *#*#4636#*#*  इस कोड की मदद से आप किसी भी फोन की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।