Cheapest Electric Scooter: देश का सबसे शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर

इन दिनों पेट्रोल के दाम मानो आसमान छूने लगे हैं। ऐसे में ये दोपहिया वाहन चालकों की सबसे बड़ी परेशानी बन गई है। ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो नई बाइक खरीदने के बारे में सोच रहे थे वो अब अन्य विकल्प यानी इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में विचार कर रहे हैं। लेकिन आप भी अगर एक नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन चिंतित हैं कि आपको कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहिये और उसकी ड्राइविंग रेंज कितनी है, कितनी देर में चार्ज हो जाता है और कितनी कीमत है, तो आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बताएंगे भारत के सबसे शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जिसे एक बार खरीदने के बाद आप पेट्रोल की कीमतों की वजह से होने वाली परेशानी से मुक्ति पा सकेंगे।

भारत के सबसे बेहतरीन ड्राइविंग रेंज वाले स्कूटर्स की बात करें तो बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम सबसे पहले आता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, टच सेंसिटिव स्विच, की-लेस स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम और डिजाइनर एलॉय व्हील्स से लैस है। वहीं सुरक्षा के लिए बजाज चेतक के फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक लगे हैं साथ ही यह सड़कों पर बेहतर हैंडलिंग के लिए स्कूटर में कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) लगा है चेतक में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है। इसे सिर्फ 1 घंटे में 25 फीसद तक चार्ज किया जा सकता है। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक की बैटरी पर कंपनी 3 साल या 50,000 किमी की वारंटी प्रदान कर रही है। वहीं कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी लाइफ लगभग 70,000 किमी तक होगा।

MG Cyberster ऑल इलेक्ट्रिक कार के कंसेप्ट से इस महीने उठेगा…

कंपनी ने इस स्कूटर में 3 kWh की क्षमता का बैटरी पैक और 4।08 kW का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया है। ये मोटर 16Nm का पीक टॉर्क और 6.44bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर अधिकतम 95 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है और इसे फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है। कीमत की बात करें तो इसके दो मॉडल आते हैं प्रीमियम और अर्बन, जहां चेतक इलेक्ट्रिक के प्रीमियम मॉडल की बात करें तो इसे आप 1.20 लाख रुपये के एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं। अर्बन की बात करें तो 1.15 लाख रुपये के एक्स-शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है।

बजाज चेतक को टक्कर देने के लिए बाज़ार में अन्य वाहन निर्माता कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स भी मौजूद हैं, जिनमें टीवीएस की तरफ से आईक्यूब और एथर 450X शामिल है। चेतक की तरह ही यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भी अपनी शानदार परफॉर्मेंस के लिए जाने जाते हैं। जहां टीवीएस आईक्यूब सिंगल चार्ज में 75 किमी की अधिकतम रेंज हासिल कर सकता है, तो वहीं Ather 450X को लेकर कंपनी दावा करती है कि सिंगल चार्ज में ये स्कूटर 116 किमीं. की ड्राइविंग रेंज दे सकता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है