Republic Day Parade : पहली बार राजपथ पर देखी गई Lok Adalat की झांकी

0
236

हर साल Republic Day Parade में कुछ बेहतर करने की कोशिश की जाती है। इस बार दिल्ली के राजपथ पर Republic Day Parade में पहली बार लोक अदालत(Lok Adalat) को दर्शाने वाली एक झांकी का प्रदर्शन हुआ। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण ने झांकी का विषय एक मुट्ठी आसमान: Lok Adalat रखा था।

इस झांकी के आगे के हिस्से में न्याय सबके लिए का विषय दिखाया है। साथ ही हाथ की मुद्रा को प्रदर्शित किया गया है, जो निडरता, गारंटी और सुरक्षा का संकेत है। बता दें कि झांकी के पिछले हिस्से पर एक हाथ को एक-एक करके अपनी पांच उंगलियों को खोलते दिखाया गया, जिससे लोक अदालतों के पांच मार्गदर्शक सिद्धांतों- सभी के लिए सुलभ, निश्चित, किफायती, न्यायसंगत और समय पर न्याय, को दर्शाया गया है।

Lok Adalat, अदालत के बाहर सुलह की भावना से कानूनी विवादों को हल करने के लिए वैकल्पिक विवाद समाधान का एक अभिनव और एक लोकप्रिय तंत्र है। यह कम से कम समय में विवादों को निपटाने के लिए एक सरल और अनौपचारिक प्रक्रिया का पालन करता है। Lok Adalat का आदेश या अधिनिर्णय अंतिम और गैर-अपील योग्य होता है। वर्ष 2021 में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालतों के दौरान 1,27,87,329 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

यह भी पढ़ें – Republic Day Parade : इन झांकियों से गुलज़ार हुआ राजपथ

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है