Noida में मिला Monkeypox का संदिग्ध मरीज़, ख़ुद किया था कंट्रोल रूम में फोन 

0
237

धीमे धीमे Monkeypox के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अब Noida में गुरुवार(28 जुलाई) को Monkeypox का एक संदिग्ध मरीज़ मिला है। नमूना जांच के लिए लखनऊ स्थित किंग्स जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी भेजा गया है। दो दिनों में जांच रिपोर्ट आने की उम्मीद है।

जानें, पूरा मामला

Monkeypox के लक्षण दिखने पर एक व्यक्ति ने Monkeypox कंट्रोल रूम पर फोन किया। उसे नमूना देने की सलाह दी गई। संदिग्ध मरीज की त्वचा पर चकत्ते और दाने जैसे उभार थे। साथ ही उसे बुखार भी था। उसे होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। रिपोर्ट आने के बाद ही उसे अस्पताल में रखने के बारे में निर्णय लिया जाएगा।

प्रदेशभर के Monkeypox के संदिग्ध मरीज़ों के नमूनों की जांच लखनऊ में हो रही है। इसलिए नोएडा से सरकारी वाहन से नमूने जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। नमूने को लखनऊ पहुंचाने और वाहन को वहां से आने में 12 हज़ार रुपये से ज़्यादा का खर्च हो रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग नज़दीकी जांच केंद्र पर नमूनों की जांच की कवायद कर रहा है। ताकि इस ख़र्च को बचाया जा सके।

गाजियाबाद में Monkeypox के दो संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट का स्वास्थ्य विभाग को इंजतार है। हालांकि दिल्ली में भर्ती Monkeypox के एक संदिग्ध मरीज़ की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। उसे गुरुवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

यह भी पढ़ें – फिर से खुलेगा सालों से बंद पड़ा सरकारी Medical college,100 छात्रों को मिलेगा दाखिला

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है