सिर्फ 10 सेकंड में ज़मींदोज़ होगा Supertech Emerald Court

0
215

किसी मकान को बनाने में बहुत वक़्त लगता है लेकिन उसे गिराने में कुछ देर का ही वक़्त है। सालों से की गई मेहनत के बाद Supertech Emerald Court बनकर तैयार हो ही रहा था कि उसको गिराने के आदेश दे दिए गए हैं। न जाने कितने लोगों का आशियाने को पाने का सपना भी जल्द ही टूट जाएगा।

Noida सेक्टर-93ए स्थित 32 मंज़िला ट्विन टावर (Supertech Emerald Court) को गिराए जाने के लिए इमारत में कई स्थानों पर विस्फोटक लगाया जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के 6-7 इंजीनियर और विशेषज्ञों की टीम 25 दिनों तक Noida में रहकर इसकी पूरी व्यवस्था देखेगी। सभी विदेशी इंजीनियर और विशेषज्ञ इमारत ध्वस्त करने वाली एडिफिस की सहयोगी कंपनी में काम करते हैं। ध्वस्तीकरण की इस कार्रवाई से करीब 15 करोड़ कीमत का सरिया, लोहा व अन्य मलबा निकलने की बात कही जा रही है।

Supertech Emerald Court को ध्वस्त करने वाली कंपनी एडिफिस बिल्डर से मलबे को खरीदेगी। ऐसे में बिल्डर को इमारत ढहाने के लिए कंपनी को करीब सवा चार करोड़ रुपयों का अतिरिक्त भुगतान करना हेागा। इमारत को ध्वस्त करने में मात्र 10 सेकंड का समय लगेगा। इसके बाद बाकी 90 दिन का समय मलबा साफ करने में लगेगा।

Supertech की टीम के साथ एजेंसी की टीम मौके पर भी गई थी। एजेंसी अब जल्द ही Supertech Emerald Court टावर तोड़ने के लिए जरूरी सामान मौके पर पहुंचाने की कवायद शुरू करेगी। 15 दिन में जरूरी सामान व मशीनें मौके पर पहुंचा दी जाएंगी। अहम है कि एडिफिस एजेंसी जनवरी 2020 में कोच्चि में अवैध टावर ध्वस्त कर चुकी है।

Noida Authority की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने बताया कि एडिफिस एजेंसी ने कहा है कि Supertech Emerald Court  टावर को ध्वस्त करने से लेकर उसका मलबा साफ करने में कुल 180 दिन का समय लगेगा। पहले 90 दिनों के दौरान विस्फोटक लगाने के साथ ही इमारत में सुरक्षा के अन्य उपाय पर काम किया जाएगा। बाकी 90 दिन का समय मलबा साफ करने में लगेगा।

यह भी पढ़ें – CM Yogi ने बताया, इस वजह से मुसलमानों को नहीं दिया गया टिकट

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है