घुटने लगा है Delhi-NCR में दम, AQI 500 के पार

0
201

नवंबर के महीने में Delhi-NCR में हर साल ही एयर क्वॉलिटी ख़राब हो जाती है लेकिन इस बार तो हद ही हो गई है। Delhi-NCR के शहरों में बीते कई दिनों से आबोहवा ख़राब बनी हुई है। इसके चलते लोगों को आंखों में जलन, गले में खराश समेत कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि पोलूशन की ऐसी स्थिति लोगों को गंभीर बीमारियों का भी शिकार बना सकती है।

Delhi सरकार समेत तमाम सरकारी संस्थाओं की ओर से इससे निपटने के लिए तमाम दावे भी किए गए थे और ग्रैप भी लागू किया गया है। हालांकि इसका भी ज्य़ादा असर देखने को नहीं मिल रहा है। Noida, Delhi समेत कई शहरों में Air Quality Index (AQI) 500 के पार है। AQI में UP का Noida शहर 529 के लेवल पर है। इसके अलावा गुरुग्राम में शनिवार को AQI 478 दर्ज किया गया है। बहादुरगढ़ में 430, चरखी दादरी में 423 और दारूहेड़ा में 411 है। भिवाड़ी में 397 और बल्लभगढ़ में 385 AQI है। वहीं फरीदाबाद में 380 और भिवानी में 375 वायु गुणवत्ता दर्ज की गई है।

Delhi के धीरपुर के पास 534 दर्ज किया गया है, जबकि पूरी दिल्ली का AQI वर्तमान में ‘गंभीर’ श्रेणी में 431 पर है। गाजियाबाद के भी ज्यादातर इलाकों में एक्यूआई 500 के करीब है। बता दें कि 400 से ऊपर का AQI ‘गंभीर’ माना जाता है और यह स्वस्थ लोगों को प्रभावित कर सकता है और बीमारियों से जूझ रहे लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। हरियाणा के भी उन शहरों की हालत खराब है, जो एनसीआर के इलाके में आते हैं।

गाजियाबाद के ज्यादातर इलाकों में AQI 500 के करीब है। कुछ स्थानों पर यह आंकड़ा 400 के आसपास बना हुआ है। वसुंधरा में AQI 378 बना हुआ है। इसके अलावा इंदिरापुरम में यह 340 है। वहीं नोएडा के सेक्टर 62 में यह 404 दर्ज किया गया है। दिल्ली के आनंद विहार इलाके में यह 394 दर्ज किया गया है। वहीं बवाना में 450, जहांगीरपुरी में 444 और आरके पुरम जैसे पॉश इलाके में भी AQI 431 दर्ज किया गया है।

इस बीच Delhi में प्रदूषण के चलते प्राथमिक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की गई है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार के 50 फीसदी कर्मचारियों को सोमवार से ‘घर से काम’ (वर्क फ्रॉम होम) करने का आदेश दिया था। इसके अलावा उन्होंने निजी दफ्तरों से भी अपील की थी कि वे वर्क फ्रॉम होम की पॉलिसी लागू करें।

यह भी पढ़ें – आपसे कोई Tantrik कहे – आपके घर के नीचे गड़ा है सोना, तो उसे घर से फ़ौरन भगा दें

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है