देश के ऐसे क़ाबिल Neta जिनकी क़ाबिलियत से रोशन हुआ समाज

0
1576

‘एजुकेशन’ एक ऐसी चीज़ है जिसे जिसने हासिल कर लिया उसके व्यक्तित्व मे चार चांद लग गए। लेकिन ये भी एक हक़ीक़त है कि ऐसा कहीं न तो कहा गया और न ही कहीं सुना गया कि जिसने उच्चतम शिक्षा हासिल नही की उसका जीवन बेकार है या उसको जीने का अधिकार नही है। आज भी ऐसे लोग हैं जो बिना शिक्षा हासिल किए भी शिक्षित लोगों से ज़्यादा समझदार होते हैं। शायद इसीलिए हमारे देश में ऐसे नेताओं की कमी नही है जो ज़्यादा पढ़े लिखें नही हैं। देखा जाए तो ये हमारे देश की विडंबना है कि जहां एक चपरासी बनने के लिए भी आपको पांचवीं और आठवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है वहीं देश चलाने वाले सदन में बैठने वाले या संसद, राज्य चलाने वाले, या विधानसभा में बैठने वाले नेताओं के लिए पढ़ना लिखना ज़रूरी नही है।

भारत की राजनीति में कम पढ़े लिखे और अनपढ़ लोगों का बोल बाला रहा है। आप भी कई नेताओ को जानते होंगे जो कम पढ़े लिखें होंगे। बावजूद इसके हमारे देश के बहुत कम ही ऐसे Neta हैं, जो शिक्षित हैं। इनके बीच कुछ ऐसे भी राज Neta देश में मौजूद हैं जो बहुत-अधिक पढ़े-लिखे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही राज Neta के बारे में बताने जा रहे हैं।

जानें, कौन हैं हमारे देश के सबसे शिक्षित Neta

1 – डॉ मनमोहन सिंह

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री हैं डॉ. मनमोहन सिंह। ये देश के एक उच्च विद्याविभूषित कांग्रेस के राजनेता हैं। इन्होंने ऑक्सफर्ड से अर्थशास्त्र में डॉक्टरी की है और रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में भी कार्य कर चुके हैं।

2 – सुब्रह्मण्यम स्वामी

बीजेपी Neta सुब्रह्मण्यम स्वामी ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की है। उनके पीएचडी के गाइड थे जाने माने अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार प्राप्त सिमोन कुजनेट। साथ ही उन्होंने स्टैटिस्टिक्स की उच्च शिक्षा आईएसआई कोलकाता से ली है।

3 – कपिल सिब्बल

कांग्रेस के Neta और पूर्व मंत्री रह चुके कपिल सिब्बल देश के एक जाने मानें विधि विशेषज्ञ के रूप में परिचित हैं। उन्होंने हार्वर्ड लॉ स्कूल से डिग्री की है। साथ ही कैम्ब्रिज से उच्च शिक्षा हासिल की है।

4 – अरविंद केजरीवाल

जनलोकपाल से देश की राजनीति में आए और आम आदमी पार्टी के रूप में दिल्ली की राजनीति में एक सक्षम Neta के रूप में उभरे अरविंद केजरीवाल एक उच्च शिक्षित राजनेता हैं। और पूर्व आईआरएस अफसर भी रह चुके हैं। इन्होंने आईआईटी खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है।

5 – पी चिदंबरम

भारत के पूर्व वित्तमंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम उच्च शिक्षित राजनेताओं में शामिल हैं। उन्होंने प्रेसिडेंसी कॉलेज से स्टैटिस्टिक्स में डिग्री की है। साथ ही मद्रास लॉ कॉलेज से एल एल बी की है। साथ ही हारवर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है।

6 – जयराम रमेश

कांग्रेस के पूर्व मंत्री रह चुके जयराम रमेश ने आईआईटी मुम्बई से मेकैनिकल इंजीनियरिंग में बी टेक किया है। साथ ही कार्नेज मेलन यूनिवर्सिटी से एम एस सी की है।

7  – जयंत सिन्हा

जयंत सिन्हा की आज के वक्त के सबसे शिक्षित राज Neta हैं। उनके पास आईआईटी की डिग्री के साथ-साथ अमरीका के पेन्सीलविनिया यूनिवर्सिटी की डिग्री और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है। उन्होंने दुनिया की कई नामी गिरामी कंपनियों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी काम किया है। जयंत सिन्हा हजारीबाग, झारखंड से बीजेपी विधायक हैं और केंद्रीय मंत्री हैं।

8 – ज्योतिरादित्य सिंधिया

कांग्रेस के युवा Neta ज्योतिरादित्य सिंधिया यकीनन युवाओं के लिए एक प्रेरणादायी व्यक्तित्व हैं। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई भारत की प्रसिद्ध डून स्कूल से की है। और इकोनॉमिक्स की उच्च शिक्षा हार्वर्ड से ली है। साथ ही उन्होंने जानी मानी वित्तीय संस्था मॉर्गन स्टैंनले के साथ चार साल इन्वेस्टमेंट बैंकर के रूप में काम किया है।

9 –  सुगाता बोस

अमरीका की प्रसिद्ध गूगल हम फेलोशिप प्राप्त सुगाता बोस तृणमूल कांग्रेस के एक उच्चशिक्षित राज Neta हैं। और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उन्होंने काफी अच्छा काम किया है। उन्होंने अपनी पढ़ाई कैम्ब्रिज से की है और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अध्यापक के रूप में भी कार्य किया है।

10 – बैजयंत पांडा

बैजयंत पांडा ओडिशा से बीजू जनता दल के Neta हैं। उन्होंने इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की उच्च शिक्षा एमआईटी से ली है। राजनीति में आने से पहले उन्होंने कॉरपोरेट कंपनियों के साथ काम किया है।

यह भी पढ़ें – देश के ऐसे designer जिनकी सोच ने लोगों के व्यक्तित्व को बनाया ‘खूबसूरत’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है