Ayodhya में बहेगी विकास की धारा, CM Yogi करेंगे कई परियोजनाओं का लोकार्पण

0
189

इस बार की दिवाली काफी ख़ास होने वाली है। Ayodhya नगरी भी इस बार जगमगाएगी सिर्फ दीपों से ही नहीं बल्कि विकास के ज़रिए। अयोध्या में भव्यतम दीपोत्सव के बीच CM Yogi Adityanath 66 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इनमें नगर विकास, परिवहन, आवास व शहरी नियोजन, लोक निर्माण, पर्यटन, दुग्ध विकास से जुड़ी कई योजनाएं हैं।

जानें, दीपोत्सव के बीच Ayodhya में होगा किन परियोजनाओं का लोकार्पण

  • नगर पंचायत भवन कुमार गंज व खिरौनी सुच्चितागंज का लोकार्पण दीपोत्सव पर किया जाएगा। दोनों भवन 86-147.86 लाख से बने हैं। इसके अलावा कई अन्य विकासपरक योजनाएं सरकार तोहफे के रूप में अयोध्या की जनता को सौंपेगी।
  • Ayodhya सांस्कृतिक लिहाज से भी काफी समृद्ध है, इसलिए सरकार यहां 216 लोगों की क्षमता वाला आडिटोरियम भी बनवाएगी। इसके लिए 97 लाख रुपये खर्च होंगे। संस्कृति विभाग की यह योजना जल्द ही मूर्ति रूप लेगी।
  • Yogi सरकार कुंडों के विकास के लिए भी संकल्पित है। हनुमान कुंड व स्वर्णखनी कुंड का विकास भी होगा। हनुमान कुंड पर 44 और स्वर्ण कुंड पे 106.45 लाख रुपये व्यय होंगे।
  • Yogi सरकार क्वीन हो मेमोरियल पार्क का भी निर्माण कराएगी। पर्यटन विभाग की इस योजना पर 03 लाख रुपये खर्च होंगे। यह सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में प्रमुख है।
  • Yogi सरकार की ओर से Ayodhya में ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का भी निर्माण कराया जाएगा। परिवहन विभाग की इस महत्वाकांक्षी योजना पर 84 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सरकार इस बहुप्रतीक्षित योजना के जरिये भी लोगों को जोड़ेगी।
  • नगर विकास विभाग की ओर से पेयजल योजना के फेज-3 का लोकार्पण होगा। 62 लाख की लागत से इस योजना के ज़रिए नगर निगम क्षेत्र के लोगों को पीने का स्वच्छ जल मुहैया कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें – Sanjay Dutt हिंदी फिल्मों से ज़्यादा करना चाहते हैं साउथ फिल्मों में काम, जानें वजह

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है