जानिए कौन थी अटल बिहारी वाजपेयी की प्रेमिका? जीवन भर रहे साथ…

0
1829
जानिए कौन थी अटल बिहारी वाजपेयी की प्रेमिका? जीवन भर रहे साथ...

अटल बिहारी वाजपेयी की प्रेम कहानी राजनीतिक गलियारे में घटी सबसे खूबसूरत प्रेम कहानी थी।

16 अगस्त 2019 को पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के कद्दावर नेता अटल बिहारी वाजपेयी  की पुण्यतिथि थी। पिछले साल 16 अगस्त को अटल बिहारी वाजपेयी का देहांत हो गया था। भारतीय राजनीति में उनका अमूल्य योगदान रहा। अटल बिहारी वाजपेयी  को स्वतंत्र भारत के सबसे अच्छे प्रधानमंत्रियों में गिना जाता है।

जानिए कौन थी अटल बिहारी वाजपेयी की प्रेमिका? जीवन भर रहे साथ...जानिए कौन थी अटल बिहारी वाजपेयी की प्रेमिका? जीवन भर रहे साथ...

देश के जाने माने पत्रकार कुलदीप नैयर ने अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में बहुत कुछ लिखा है। एक बार उन्होंने लिखा था कि अटल बिहारी वाजपेयी की प्रेम कहानी राजनीतिक गलियारे में घटी सबसे खूबसूरत प्रेम कहानी थी। अटलजी की लव स्टोरी की शुरूआत 40 के दशक से शुरू होती है। उस दौरान वह ग्वालियर के एक कॉलेज में स्टूडेंट थे।

उनके साथ एक खूबसूरत युवती भी उसी कॉलेज में पढ़ती थी। इनके बीच केवल आंखों में बातें होती थी, ज्यादा बातें करने का अवसर नहीं मिलता था। आखिरकार अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने प्रेम की पगडंडी आगे बढ़ाते हुए लव लेटर लिखने का निर्णय लिया। उन्होंने प्रेम पत्र तो जरूर लिखा लेकिन शायद उन्हें यह बात नहीं पता थी कि यही लव लेटर हमेशा के लिए उनके जिंदगी का एक अहम पड़ाव साबित होगा।

जानिए कौन थी अटल बिहारी वाजपेयी की प्रेमिका? जीवन भर रहे साथ...

कुलदीप नैयर ने जानकारी देते हुए आगे लिखा कि इस प्रेम कहानी ने अटल बिहारी वाजपेयी और राजकुमारी कौल के बीच एक खूबसूरत रिश्ते को अंजाम दिया। दिल्ली में राजनीतिक हलके के सभी लोग जानते थे कि मिसेज कौल अटल बिहारी वाजपेयी के लिए सबसे प्रिय हैं।

सदैव अटल: ‘हार नहीं मानूंगा,’रार नहीं ठानूंगा’ पहली पुण्यतिथि पर अटल जी को श्रद्धांजलि

टेलीग्राफ में कुलदीप नैयर लिख चुके हैं कि संकोची स्वभाव की मिसेज कौल अटल बिहारी वाजपेयी के लिए सब कुछ थीं। वह आजीवन उनके साथ रहीं और उनकी सेवा करती रहीं, लेकिन अपने रिश्ते को कभी नाम नहीं दिया। मई 2014 में जब मिसेज कौल का निधन हो गया, तब अटल बिहारी वाजपेयी अकेले पड़ गए थे।

जानिए कौन थी अटल बिहारी वाजपेयी की प्रेमिका? जीवन भर रहे साथ...

दक्षिण भारतीय पत्रकार गिरीश निकम कहते हैं कि जब भी वह अटलजी के निवास पर फोन करते थे, तब मिसेज कौल ही फोन उठाया करती थीं। उन्होंने एक बार परिचय देते हुए कहा था कि मैं मिसेज कौल और वाजपेयी जी पिछले 40 सालों से दोस्त हैं। गौरतलब है कि राजकुमारी कौल और उनके पति प्रोफेसर कौल के साथ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी आजीवन साथ रहे।

जब पीएम मोदी ने जन्मदिन पर अरविंद केजरीवाल को ट्वीट किया तो यह जवाब मिला…