लोग भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच शांति के कुछ पल बिताने के लिए Mountains (पहाड़ों) के बीच से बहते Waterfall (झरने) को देखने जाते हैं।

खुले आसामान के नीचे बैठकर पहाड़ो से बहता Waterfall (झरना) देखना किसे पसंद नहीं होगा। लोग भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच शांति के कुछ पल बिताने के लिए Mountains (पहाड़ों) के बीच से बहते Waterfall (झरने) को देखने जाते हैं। जिससे उनके मन को तो शांति मिलती ही है साथ ही परेशानियों से भी एक पल को राहत मिलती है। लेकिन आज हम आपको कुदरत का ऐसा नजारा दिखाने जा रहे हैं, जिसे देख आप एक बार हैरान जरूर हो जाएंगे।

Image result for नहीं देखा होगा 1542 फीट ऊंचा पानी का उल्टा झरना

ये है 1542 फीट ऊंचा पानी का उल्टा Waterfall (झरना). जो Gravity (गुरुत्वाकर्षण) शक्ति को टक्कर देते हुए समुद्र से चट्टानों पर उपर चढ़ता दिख रहा है।जबकि, साधारण Waterfall (झरने) पर पानी उपर से नीचे की ओर बहता है। बता दें, नीचे से उपर की ओर बहता ये उल्टा झरना Denmark (डेनमार्क) के फैरो आइलैंड (Faroe Island) के समुद्री तट पर देखने को मिला तस्वीरों में मौसम का खराब मिजाज और समुद्र में लहरों का उफान साफ देखा जा सकता है।

Image result for नहीं देखा होगा 1542 फीट ऊंचा पानी का उल्टा झरना

आपको बता दें कि, विज्ञान की भाषा में इसे Waterspout (जलस्तंभ) कहते हैं। ये तब बनता है जब पानी Sea Vortex (सी वॉर्टेक्स) यानी समुद्री भंवर में फंसकर ऊपर उठने लगता है। ये ऐसा ही होता है जैसे Tornado (टॉरनेडो) में फंसकर चीजें ऊपर उठने लगती हैं। जब तक समुद्री भंवर बनता रहेगा तब तक पानी नीचे से ऊठकर ऊपर जाता रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here