लंबी जद्दोजहद के बाद Sri Lanka के PM ने दिया इस्तीफा

0
145

कोई भी नेता अपने पद से इस्तीफा नहीं देना चाहता है और बात अगर प्रधानमंत्री पद की हो तो ज़िम्मेदारी और भी बड़ी हो जाती है ऐसे में कोई भी प्रधानमंत्री कैसे इस्तीफा दे सकता है। Sri Lanka में आजादी के बाद से अब तक के सबसे बड़े आर्थिक संकट के बीच प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे(Mahinda Rajapaksa) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके इस्तीफे का पत्र स्वास्थ्य मंत्री प्रोफेसर चन्ना जयासुमना ने राष्ट्रपति को सौंप दिया है।

लंबी जद्दोजहद के बाद Mahinda Rajapaksa ने यह इस्तीफा दिया है, जबकि कई बार उनके भाई और राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे उनसे पद छोड़ने को कह चुके हैं। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने Sri Lanka के आर्थिक हालात को लेकर हुई बैठक में उसने अपना पद छोड़ने को कहा था। उन्होंने कहा था कि देश में जारी राजनीतिक संकट के बीच उन्हें अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। बता दें कि Sri Lanka में आर्थिक हालात इतने खराब हो चुके हैं कि लोग भुखमरी की कगार पर हैं। खाने-पीने की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं।

लोग सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर गए हैं। मजदूर और व्यापारिक संगठनों ने सरकार के खिलाफ हड़ताल कर दी है। पिछले हफ्ते छात्रों ने सरकार के खिलाफ Sri Lanka की संसद में घुसने की कोशिश की थी। लोगों में सरकार के खिलाफ जबर्रदस्त गुस्सा और आक्रोश है। लोग प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति दोनों के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। दूसरी तरफ Sri Lanka सरकार के सभी मंत्री अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं।

यह भी पढ़ें – CM Yogi ने दिया आदेश, मास्क को लेकर सख़्ती करें 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है