कम कर दी गई ‘Yamuna Expressway’ की Speed Limit, ज़्यादा रफ़्तार होने पर लगेगा जुर्माना

0
218

Yamuna Expressway पर आपने भी कई बार सफर किया होगा और वहां की Speed Limit कितनी है ये भी आप अच्छी तरह जानते होंगे लेकिन अब उसी रफ़्तार से आप सफर नहीं कर सकते। दरअसल कोहरे की वजह से Yamuna Expressway पर सड़क हादसों घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए कार्य योजना तैयार की गई है। इसके लिए Expressway पर स्पीड लिमिट को काम कर दिया गया है।

15 दिसंबर से 15 फ़रवरी तक Yamuna Expressway पर गाड़िया 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी। यह फैसला कोहरे को देखते हुए लिया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 15 दिसंबर से 15 फरवरी के बीच हर साल Yamuna Expressway पर सड़क हादसों में इज़ाफा होता है, जिसका मुख्य कारण तेज़ रफ़्तार और कोहरा है।

अभी Yamuna Expressway पर वाहनों के लिए तय स्पीड 100 किमी/घंटे है। 15 दिसंबर से छोटे वाहनों के लिए अधिकतम स्पीड लिमिट 80 किमी/घंटे और भारी वाहनों के लिए 60 किमी/घंटे रहेगी। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि भारी वाहन की गति तेज होने की वजह से उन्हें अचानक से रुकने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जो कोई भी इस स्पीड लिमिट का पालन नहीं करेगा, उसपर जुर्माना लगाया जाएगा।

अक्सर तेज़ रफ्तार की वजह से गाड़ियां किनारे खड़ी दूसरी गाड़ियों से टकरा जाती है। हालांकि एक्सप्रेसवे पर स्पीड कैमरे लगे हैं, लेकिन बावजूद इसके रफ्तार पर लगाम नहीं लग पाती है। लिहाजा Yamuna Expressway Authority ने स्पीड लिमिट को कम करने का फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें – दूसरे वनडे के दौरान दर्द से कराह उठे Rohit Sharma, पहुंचे अस्पताल

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है