Home Science अंतरिक्ष यान ‘होप’ ने Mars की Orbit में किया प्रवेश

अंतरिक्ष यान ‘होप’ ने Mars की Orbit में किया प्रवेश

0

UAE का पहला मिशन पहले प्रयास में ही सफलतापूर्वक Orbit में कर गया प्रवेश

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का अंतरिक्ष यान ‘होप’ मंगल ग्रह के और करीब पहुंच गया है। यूएई के पहले इंटरप्लेनेटरी अंतरिक्ष यान ‘होप’ (Hope Probe) ने मंगलवार देर रात(भारतीय समयानुसार) सफलतापूर्वक मंगल की Orbit में प्रवेश किया। ख़बरों के अनुसार, मंगल पर UAE का पहला मिशन मंगलवार को लाल ग्रह के और करीब पहुंचा और पहले प्रयास में ही सफलतापूर्वक कक्षा में प्रवेश कर गया।

‘Hope Probe’ के नाम से जाना जाने वाले UAE के Mars Mission ने एक संकेत भेजकर पुष्टि की कि यह Orbit में प्रवेश कर चुका है।

Hope Mars Mission के ट्विटर अकाउंट के एक ट्वीट के अनुसार “सफलता! #HopeProbe के साथ संपर्क फिर से स्थापित हो गया है। Mars Orbit Insertion अब पूरा हो गया है। जब अंतरिक्ष यान मंगल ग्रह की Orbit में पहुंचा तो लाल ग्रह पर ऐसा करने वाला वह दुनिया का पांचवा देश बन गया और अरब देशों में वह पहला देश बना।

कहना गलत नहीं होगा कि UAE ने इतिहास रच दिया है। बता दें कि आर्बिटर, जिसका नाम होप है और उसे अरबी में अमल कहा जाता है। उसने मंगल पर जाने के लिए लगभग सात महीनों में 300 मिलियन (30 करोड़) मील की यात्रा की। इसे वहां मंगल का पहला Global Weather Map तैयार करने के लक्ष्य से भेजा गया है।

Hope Mars Mission को 2014 में यूएई के राष्ट्रपति हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान और महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम द्वारा घोषित सबसे बड़ी रणनीतिक और वैज्ञानिक राष्ट्रीय पहल माना जाता है।

सारा बिंट यूसेफ अल अमीरी, जो Mars Mission के लिए डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर और UAE के Minister of State for Advanced Science हैं। उन्होंने कहा कि मैं अंतरिक्ष यान के प्रदर्शन के लिए आभारी हूं, और इस Mission को उल्लेखनीय बना दिया है, बेकी, यह न केवल इस पर काम करने वाले 200 अमीराती हैं, बल्कि यह विभिन्न महाद्वीपों और विभिन्न पृष्ठभूमि और विश्वासों से 450 लोग हैं।” वास्तव में एक International effort है, और यह वही है जो विज्ञान को होना चाहिए। यह वही है जिसके बारे में अन्वेषण किया गया है।

यह भी पढ़ें: NASA ने रोकी अंतरिक्षयात्रियों को चांद पर ले जाने वाले रॉकेट की टेस्टिंग

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version