जल्द होगी Baarish, गर्मी से परेशान लोगों को मिलेगी राहत

0
182

Delhi में रविवार (26 जून) सुबह से ही गर्मी अधिक रही। बाद में तेज़ धूप और उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल रहा। अधिकतम तापमान लगातार दूसरे दिन 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। मंगलवार से वर्षा शुरू होने की संभावना है। कुछ इलाकों में बहुत ही हल्की Baarish या बूंदाबांदी हो सकती है।

गर्मी और उमस से बेहाल लोगों को जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन मॉनसूनी Baarish का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। सूबे के दक्षिण पूर्वी हिस्से में ठिठके अटके मानसून को बंगाल की खाड़ी से उठ रही नम हवाओं का सहारा मिल चुका है।

अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि अगले 48 घंटों के लिए मौसम के रुख की जानकारी मिली है। 27 को लखनऊ का अधिकांश हिस्सा सुबह शुष्क रहेगा लेकिन इसके बाद बादलों की आवाजाही शुरू होगी। यदि Baarish होती है तो चिनहट, गोमती नगर विस्तार, सरोजनीनगर, मोहनलालगंज की ओर ज्यादा होगी। 28 को पूरा शहर बादलों की छांव में रहने की उम्मीद है। कुछ स्थानों पर सामान्य से अधिक Baarish हो सकती है।

मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्व में ही कहा था कि मॉनसून तब तक आगे नहीं बढ़ सकता जब तक कि इसको पर्याप्त मात्रा में नमी का सहारा नहीं मिलता। बंगाल की खाड़ी से नम हवाओं का झोंका मजबूत हुआ और उसने सूखी पछुआ हवाओं को पीछे धकेल दिया। अब सोमवार की शाम या रात से Baarish की उम्मीद बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें – Kanwar Yatra के दौरान बंद रहेंगी नॉनवेज की दुकानें

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है