Home India Congress Foundation Day पर सोनिया गांधी ने कही ये बात

Congress Foundation Day पर सोनिया गांधी ने कही ये बात

0

आज Congress पार्टी के लिए ख़ास दिन है। Congress पार्टी 137वां स्थापना दिवस(Congress Foundation Day) मना रही है। इस अवसर पर पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, ”वे (BJP) खुद को एक ऐसी भूमिका देने के लिए इतिहास को फिर से लिख रहे हैं, जिसके वे हकदार नहीं हैं। हमारे संसदीय लोकतंत्र की बेहतरीन परंपराओं को जानबूझकर नुकसान पहुंचाया जा रहा है। इन विनाशकारी ताकतों से हम लड़ेंगे।”

भारतीय राष्ट्रीय Congress आज यानी 28 दिसंबर को अपना 137वां Congress Foundation Day मना रही है। इस मौके पर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सहित कई वरिष्ठ नेता कांग्रेस मुख्यालय पर पहुंचे।

इस वक़्त Congress party की हालत किसी से छुपी नहीं है। चुनाव से पहले ख़ुद को जनता के बीच सही और भरोसेमंद साबित करना Congress के लिए एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। बता दें कि 28 दिसंबर, 1885 को मुंबई के गोकुलदास संस्कृत कॉलेज मैदान में देश के विभिन्न प्रांत के राजनीति और सामाजिक विचारधारा के लोग एक साथ एक मंच पर इक्कठा हुए थे। ये राजनीतिक एकता एक संगठन के रूप में बदल गई जिसका नाम Congress रखा गया। कांग्रेस पार्टी के पहले अध्यक्ष डब्ल्यूसी बनर्जी थे।

सोनिया गांधी ने आगे कहा, ”नफरत और पूर्वाग्रह में बंधी विभाजनकारी विचारधाराएं और जिनकी हमारे स्वतंत्रता आंदोलन में कोई भूमिका नहीं थी, अब हमारे समाज के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने पर कहर ढा रही है।”

Congress के पूर्व अध्यक्ष Rahul Gandhi ने भी ट्वीट कर के स्थापना दिवस की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया कि Congress वह पार्टी है जिसने देश में लोकतंत्र की स्थापना की। Rahul Gandhi ने लिखा, ‘हम Congress हैं- वो पार्टी जिसने हमारे देश में लोकतंत्र की स्थापना की और हमें इस धरोहर पर गर्व है। कांग्रेस स्थापना दिवस की शुभकामनाएं।’

यह भी पढ़ें – पंजाब कांग्रेस में कलह के बीच सोनिया गांधी से Sidhu की मुलाक़ात के क्या…

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version