Singer KK ने दिल की बीमारी पर नहीं दिया ध्यान, वक़्त पर मिलता CPR तो बच जाती जान 

0
235

कुछ ही वक़्त पहले जो इंसान मज़े से गाने गा रहा हो वो अचानक ही हमेशा के लिए आंखें बंद कर ले तो किसी को भी हैरत होना लाज़मी है। Singer KK का कोलकाता में एक लाइव परफॉर्मेंस के करीब एक घंटे बाद निधन हो गया। ऑटोप्सी रिपोर्ट के मुताबिक, उन्हें कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) हुआ था। डॉक्टर्स का कहना है कि अगर उन्हें समय पर CPR (Cardiopulmonary Resuscitation) दिया जाता तो उनकी जान बचाई जा सकती थी। वह जब तक हॉस्पिटल पहुंचे उनकी मौत हो चुकी थी।

पता चला है कि कई हार्ट ब्लॉकेज होने की वजह से Singer KK की जान चली गई। शो के दौरान वह काफी समय से बेचैनी और हीट महसूस कर रहे थे। होटल पहुंचकर उनकी हालत ज़्यादा बिगड़ गई थी। Singer KK की शुरुआती पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि उन्हें लंबे वक्त से दिल से जुड़ी बीमारी थी। उनकी ऑटोप्सी करने वाले एक डॉक्टर ने आशंका जताई है कि Singer KK को मैसिव कार्डियक अरेस्ट हुआ था। नाम का खुलासा न करने की शर्त पर डॉक्टर ने बताया कि Singer KK को लंबे वक्त से दिल की बीमारी थी जिस पर ध्यान नहीं दिया गया।

डॉक्टर ने बताया, उनकी लेफ्ट मेन कोरोनरी आर्टरी में ब्लॉकेज था। दूसरी आर्टरीज और सब आर्टरीज में ब्लॉकेज थे। शो के दौरान ज्यादा एक्साइटमेंट से ब्लड फ्लो रुका जिसकी वजह से उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ और जान चली गई। केके को लेफ्ट मेन कोरोनरी आर्टरी में 80 परसेंट ब्लॉकेज था और कई आर्टरीज में तमाम ब्लॉकेज थे। कोई ब्लॉकेज 100 फीसदी नहीं था।

डॉक्टर ने बताया, मंगलवार को परफॉर्मेंस के दौरान Singer KK दौड़ रहे थे और एक्साइटमेंट में थे। इस वजह से ब्लड फ्लो रुका। इस वजह से वह बेहोश हुए और कार्डियक अरेस्ट आया। अगर उनको समय रहते CPR दिया जाता तो उनकी जान बच सकती थी।

यह भी पढ़ें – Singer KK की मौत साधारण नहीं ‘हत्या’ है, दिलीप घोष ने लगाया आरोप

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है