Uttarakhand में सबसे साफ और सुंदर Schools चयनित, मिलेगा पुरस्कार

0
297

साफ सफाई किसे अच्छी नहीं लगती बावजूद इसके लोग सफाई रखने में आनाकानी करते हैं। पढ़ने की जगह तो हमेशा ही साफ़ होनी चाहिए वरना विद्या नहीं आती है। स्वच्छ विद्यालय स्वच्छता पुरस्कार में राज्य स्तर पर 26 Schools का चयन किया गया है। इनमें Uttarakhand के 20 School ओवरआल कैटेगरी में आए हैं। जबकि छह का चयन सब कैटेगरी में हुआ है।

महानिदेशक-शिक्षा बंधीधर तिवारी ने बताया कि राज्य स्तर पर चुने गए Schools में आठ को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए भेजा जा रहा है। राज्य स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले सभी 26 स्कूलों को इस महीने के भीतर ही सम्मानित किया जाएगा।

महानिदेशक-शिक्षा बंधीधर तिवारी ने बताया कि राज्य स्तरीय सब कैटेगरी में अल्मोड़ा से पीएस बासोट, भिकियासैंण/ नैनीताल से केवि हल्द्वानी/ पौड़ी से जवाहर नवोदय विद्यालय जयहरीखाल/ देहरादून से केवी ओएनजीसी रायपुर और केवी अपर कैंप, सहसपुर/हरिद्वार से स्काईवार्ड, senior secondary school, कृष्ण नगर, रुड़की चुने गए हैं।

स्वच्छता के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार ने वर्ष 2016-17 से स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार शुरू किया था। राज्य स्तर पर स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 के लिए ओवरऑल कैटेगरी में 100 और सब कैटेगरी में 73 स्कूलों का चयन किया गया था। Schools की रैंकिंग के आधार पर अंतिम 26 स्कूलों को चुना गया है।

यह भी पढ़ें – CM Yogi ने की कांवड़ियों पर पुष्पवर्षा,रूट का निरीक्षण भी किया

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है