धनतेरस के दिन इनको देखने से चमक उठती है बंद पड़ी किस्मत

0
1080

नई दिल्ली: शुक्रवार 13 नवंबर को धनतेरस का पर्व मनाया जा रहा है, धनतेरस के तिथि की बात करें तो यह पर्व कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान धनवंतरि, कुबेर जी और मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है।

शास्त्रों के अनुसार, भगवान धनवंतरि समुद्र मंथन के दौरान अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। इस विशेष दिन पर उनके प्रकट होने की वजह से ही इस दिन को धनतेरस कहा जाता है। इस दिन पीतल या चांदी के बर्तन खरीदने की प्राचीन परंपरा है।

धनतेरस के दिन मान्यता है कि कुछ चीजों को देखना बेहद शुभ माना जाता है। अगर आप इस पावन पर्व पर कुछ चीजें देखते हैं, तो आपकी बंद पड़ी किस्मत के ताले खुल सकते हैं और रातों-रात आपका भाग्य चमक सकता है। आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें धनतेरस के दिन देखने से आपके भाग्य का सितारा चमक सकता है।

मान्यता है कि धनतेरस पर आपके घर में किन्नर आ जाते हैं और अपनी मर्जी से कोई सिक्का चूमकर आपको दे देते हैं, तो मान लीजिए कि आपको कभी धन की कमी नहीं होगी। सफेद बिल्ली का दिखना भी शुभ माना गया है। सफेद बिल्ली के दिखने से आपके बिगड़े और अधूरे काम बनते चले जाएंगे।

धनतेरस के दिन अगर कोई कन्या आपको बिना बताए कुछ उपहार या सिक्का दे जाए, तो ये भी आपके लिए शुभ संकेत है। धनतेरस पर मां लक्ष्मी की भी पूजा की जाती है। लक्ष्मी जी का वाहन उल्लू है, इसलिए उल्लू का दिखना बेहद शुभ संकेत है।

धनतेरस पर रास्ते में गिरा हुआ पैसा मिलना भी शुभ माना जाता है. अगर आपको आज के दिन रोड पर कहीं गिरे हुए रुपये मिलें तो उन्हें उठाने में बिल्कुल भी देर न करें और उन्हें पर्स में संभालकर रख लें. ऐसा करने से आपकी जेब कभी भी खाली नहीं रहेगी। धनतेरस के पावन अवसर पर रात में घर में छिपकली दिखना शुभ माना जाता है। छिपकली के दिखने से आपकी बंद पड़ी किस्मत चमक सकती है।