भारत में मिला XE Variant का दूसरा केस

0
309

Coronavirus के नए Variant ने भारत में भी दस्तक दे दी है। Omicron के सब-वैरिएंट XE से संक्रमित मरीज़ गुजरात में मिला है। रिपोर्ट में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के टॉप सूत्रों के हवाले से इसकी पुष्टि की गई है। बताया जा रहा है कि यह मरीज़ 13 मार्च को पॉजिटिव मिला था और एक हफ्ते में ठीक हो गया। जीनोम सिक्वेंसिंग से पता चला है कि मरीज Corona के XE Variant से संक्रमित था। सूत्रों ने बताया है कि मरीज के सैंपल की जांच एक बार फिर से की जाएगी, ताकि XE Variant के संक्रमण की पुष्टि हो सके।

मालूम हो कि भारत में XE का पहला केस मुंबई में मिला है। दक्षिण अफ्रीका से मुंबई लौटी महिला में इस Variant की पुष्टि हुई है। 27 फरवरी को महिला Corona संक्रमित पाई गई थी। स्टडीज के अनुसार, यह Variant BA.2 सब Variant से 10 गुना ज्यादा तेजी से फैलता है। तेजी से फैलने के चलते यह म्यूटेंट भविष्य में ज्यादा परेशानियां खड़ी कर सकता है। साथ ही इस नए Variant के चलते Covid-19 की नई लहर आने का खतरा भी है।

XE Omicron के सब वैरिएंट्स (BA.1 और BA.2) का कॉम्बिनेशन है। शुरुआती स्टडीज में पता चला है कि BA.2 की तुलना में XE Variant की वृद्धि दर 9.8 फीसदी है। BA.2 को स्टील्थ वैरिएंट भी कहा जाता है। इधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यह पिछले वैरिएंट्स से ज्यादा तेजी से फैलने वाला हो सकता है।

जानें, XE Variant के लक्षण

WHO के अनुसार, फिलहाल, Omicron Variant के हिस्से के तौर पर XE Variant की निगरानी की जा रही है। इसका शिकार होने वाले मरीज में Omicron जैसे ही लक्षण नजर आते हैं। इनमें बुखार, गले में खराश, सर्दी और खांसी समेत कई लक्षण शामिल हैं।

यह भी पढ़ें – Jyotiraditya Scindia की पुरानी यादें होंगी ताज़ा,Delhi में मिलेगा मनपसंद बंगला

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है