अगर आप नही हैं कोई ‘चर्चित चेहरा’, फिर भी गूगल सर्च में आएगा आपका नाम!

Google एक ऐसा नाम है जिसके बारे में हर इंसान जानता है। जिसको भी इंटरनेट की समझ है वो गूगल को भली भांति जानता है लेकिन ये भी एक सच है कि गूगल पर वही चीज़े सर्च की जाती हैं जो चर्चित हों। कभी आपने गूगल पर अपना नाम सर्च किया है। आपको लग रहा होगा कि हम आपका मज़ाक उड़ा रहे हैं, क्योंकि गूगल पर वही चीज़ अपलोड होती है जो खास हो। लेकिन आप तो एक मामूली इंसान हैं। लेकिन अब ऐसा नही है, अगर आप चाहते हैं कि लोग आपको गूगल (Google) पर सर्च करें और आपके बारे में जानें तो इसके लिए आपको सेलेब्रिटी बनने की जरूरत नही है। गूगल ने आपकी पहचान दुनिया के सामने लाने का इंतजाम कर दिया है।

गूगल ने People Cards फीचर को भारत में लॉन्च कर दिया है। ये एक तरह का वर्चुअल विजिटिंग कार्ड होता है। जिसकी मदद से आप किसी भी व्यक्ति को गूगल सर्च में जाकर खोज सकते हैं, या फिर कोई भी व्यक्ति आपको खोज सकता है। बता दें कि इसमें आपके बारे में वही जानकारी दुनिया को दिखेगी जो आप चाहेंगे। बताते चलें कि भारत में इसकी जरूरत इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि यहां एक ही नाम के कई लोगों के होते हैं।

15 साल बाद बदला, Google Maps ने अपना रंग… जानिए क्या आया अपडेट

इस तरह बनाए ‘Google People Card’

Google People Card बनाना बेहद आसान है। सबसे पहले यूजर को अपने गूगल अकाउंट में लॉग-इन करना होगा। इसके बाद यूजर को अपना नाम गूगल में जाकर सर्च करना होगा या टाइप करना होगा ‘Add me to Search’। सबसे पहले यूजर को गूगल सर्च में एड करना होगा। इसके बाद यूजर अपना कार्ड बनाना शुरू कर सकता है। बता दें कि आप अपने कार्ड में मनचाही फोटो भी लगा सकते हैं। उसके नीचे अपने बारे में छोटा से ब्यौरा (Profile) भी लिख सकते हैं। इसमें आप अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल्स, ई-मेल वगैरह की जानकारी डालकर जैसे ही सेव करेंगे तभी आपका कार्ड तैयार हो जाएगा। फ़िलहाल ये फीचर अभी मोबाइल सर्च के लिए बनाया है। ये फीचर अभी वेब के लिए उपलब्ध नहीं है।

‘Google People Cards’ में क्या है खास

• भारत देश की जनसंख्या कितनी ज़्यादा है इस बात से सभी वाकिफ हैं। गूगल ने भारत की विशाल आबादी को देखते हुए कई फीचर्स जोड़े हैं। जिसके तहत कोई भी व्यक्ति सिर्फ एक ही कार्ड बना सकेगा।
• इस कार्ड की जांच पड़ताल के बाद ही इसे जारी किया जाएगा।
• हर कार्ड में व्यक्ति की फोटो, व्यवसाय, लोकेशन का ब्यौरा देना होगा, जिससे एक ही नाम वाले दूसरे कार्ड्स से अलग किया जा सके।
• यूजर चाहे तो इस कार्ड में अपनी पढ़ाई लिखाई, कॉन्टैक्ट, गांव और सोशल मीडिया प्रोफाइल्स जैसी जानकारियां भी जोड़ सकेगा।
• यूजर का अपने कार्ड पर पूरा नियंत्रण होगा, वो जब चाहे अपनी जानकारियां मिटा सकेगा और Update कर सकेगा।
• अगर यूजर कार्ड को हमेशा के लिए बंद करना चाहे तो भी कर सकेगा। जिसके बाद गूगल सर्च में यूजर का नाम कभी नहीं दिखेगा।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है