चीन के इस हरकत पर खफा हुआ ऑस्ट्रेलिया, बताया बहुत घिनौना

0
646

 

सिडनी: चीन के एक अधिकारी के ट्वीट के बाद ऑस्ट्रेलिया खफा हो गया है और उसने बीजिंग से ‘माफी’ मांगने के लिए कहा है। दरअसल, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने सोमवार को अपने ट्विटर हैंडल से एक पोस्ट शेयर किया। इस पोस्ट की गई तस्वीर में एक अफगान लड़के के गले पर खून से सने चाकू लिए एक ऑस्ट्रेलियाई सैनिक को दिखाया गया है। ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन ने इस तस्वीर के फर्जी होने का दावा किया है। ‘फर्जी’ तस्वीर पोस्ट किए जाने पर मॉरिसन ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इसे ‘पूरी तरह से घिनौना’ बताते हुए पोस्ट को हटाने की मांग की है।

चीनी अधिकारी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए पोस्ट की निंदा करने के लिए पीएम मॉरिसन ने मीडिया ब्रीफिंग बुलाई। इस दौरान उन्होंने कहा, ‘यह पूरी तरह से उकसाने वाला है और इसे किसी तरीके से सही नहीं ठहराया जा सकता। इस पोस्ट को लेकर चीन की सरकार को शर्मिंदा होना चाहिए। इस तरह का पोस्ट उन्हें दुनिया की नजरों में गिराता है।’ बता दें कि पिछले कुछ समय से चीन और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों में तनातनी चल रही है। खासकर कोविड-19 सके फैलाव में चीन की भूमिका की लेकर ऑस्ट्रेलिया ने जांच की मांग की है। इसके अलावा हांग कांग सहित अन्य मु्द्दों पर ऑस्ट्रेलिया ने बीजिंग की आलोचना की है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक मॉरिसन के बयान पर चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, ‘अफगानिस्तान में ऑस्ट्रेलिया के जवान नागरिकों की हत्या कर रहे हैं, इसके लिए मॉरिसन सरकार को माफी मांगनी चाहिए।’ हुआ ने आगे कहा कि उनके सहयोगी की ओर से पोस्ट की गई तस्वीर लोगों के ‘आक्रोश’ को बताती है। मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए प्रवक्ता ने कहा कि यह पोस्ट हटाया जाना है कि नहीं, यह ऑस्ट्रेलिया सरकार और ट्विटर के बीच की बात है।

मॉरिसन का कहना है कि आपसी संबंधों को ‘बिगाड़ने’ में चीन ने हाल के दिनों में किस तरह का बर्ताव किया है, इसे पूरी दूनिया देख रही है। बीते समय में चीन ने कारोबार के क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया पर कुछ नए प्रतिबंध लगाए हैं। बीजिंग ने कैनबरा से आयातित होने वाली वाइन पर टैरिफ काफी बढ़ा दिए हैं। चीन का यह कदम ऑस्ट्रेलिया को काफी नागवार गुजरा है।