डायनासोर की तरह दिखती है इस मछली की चाल

दुनिया में तरह तरह की मछ्ली पाईं जाती है। मछली का नाम सुनते ही तैरती हुई मछली ही समझ में आती है लेकिन ज़रा सोच के देखिए अगर मछली चलने लगे तो?.चलती हुई मछली को देखकर किसी के भी होश उड़ जाएंगे।

नदियों में पाई जाने वाली मछलियां मटमैली दिखती हैं। समुद्र की गहराई में आपको कई तरह की कलरफुल और खूबसूरत मछलियां दिख सकती हैं। लेकिन चलने वाली मछली के बारे में आपने कभी सुना नहीं होगा। बता दें कि देखने में तो यह मछली की तरह तो बिल्कुल भी नहीं लगती। इसकी बनावट आम मछलियों से काफी अलग है। डरावनी दिखने के बावजूद इसकी चाल आपको अच्छी लगेगी। कभी इसकी चाल डायनासोर की तरह दिखेगी। विचित्र प्रजाति की ये मछली चहलकदमी करती है। कैरेबियन रीफ लाइफ के विशेषज्ञ और लेखक मिकी कार्टरिस ने इस रेयर प्रजाति की खोज की।

समुद्री प्रजातियों के विशेषज्ञ और कैरेबियन रीफ लाइफ के लेखक चार्टरिस ने बताया कि वह ऊपर से काले रंग की थी जिसके होंठ लाल थे। उनका मानना है कि इस दृश्य को बतौर गोताखोर उन्होंने पहले कभी नहीं देखा था। लेकिन साल 2020 में उन्हें जो देखने को मिला वो हमेशा उन्हें याद रहेगा। क्योंकि विशेष प्रजाति की ये मछली बहुत ही कम यानी रेयर देखने को मिलती है जो बहुत विशिष्ट क्षेत्र में पाई जाती है।

मिकी चार्टरिस ने बताया कि मैंने कई अजीब ओ गरीब समुद्री जीव-जंतु देखे हैं लेकिन इस तरह की मछली को कभी नहीं देखा था। यह बेहद धीरे-धीरे चल रही थी जिसे देखकर एक पल तो मुझे लगा ही नहीं कि ये वास्तव में मछली है। उन्होंने यह बताया कि यह हमेशा इस तरह से धीमी गति से नहीं चलती। उसे जब जरूरत हो तो वह तैरती भी है।

जानें, ज़रूरी बातें मछली के बारें में

  1. ये अजीब और अनूठी मछली अपने शिकार को पाने के लिए तलहटी में धीरे-धीरे चलती है। जो पैरों के साथ अपने पंख के जरिए भी समुद्र तल पर वॉक करती है।
  2. धीमी चाल से ये छोटे केकड़े और छोटी मछलियों को अपना आहार बनाती है।
  3. आम मछलियों से इतर किसी खूंखार जंगली जानवर जैसी दिखने वाली इस मछली को मिकी चार्टरिस ने देखा।
  4. मिकी ने अपनी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा समुद्र और आस-पास बिताया है। इस मछली के सिर पर गैंडे जैसा सींग भी है।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है