खगोलशास्त्रियों ने सौर मंडल के प्रमुख ग्रह शनि पर 20 नए चाँद की खोज की है। जिसके बाद इस ग्रह के पास अब करीब 82 चाँद हो चुके है।

वैज्ञानिक लगातार कुछ ना कुछ नई खोज करते ही रहते है। इस बार खगोलशास्त्रियों ने सौरमंडल के प्रमुख ग्रह शनि पर 20 नए चाँद की खोज की है। जिसके बाद इस ग्रह के पास अब करीब 82 चाँद हो चुके है। अगर बात इस ग्रह के इर्द-गिर्द चक्कर लगा रहे छोटे-छोटे चंद्रमाओं की करें तो उनके साथ शनि पर चंद्रमाओं की संख्या 100 के पार पहुंच जाती है।

लैंडर विक्रम फिर दिखा सकता है अपना जौहर, अभी भी पूरी तरह सुरक्षित : इसरो

Image result for saturn planet hd

इस नई खोज के मुताबिक 17 चाँद शनि की घूमने की दिशा से उलटे और 3 उसकी ही दिशा मे परिक्रमा कर रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ द्वारा इन खोजे गए चंद्रमाओं के नाम रखने के लिए एक प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है।

Image result for saturn moons hd

इससे पहले सौरमंडल मे बृहस्पति के पास सबसे अधिक यानि 79 चाँद थे। लेकिन शोधकर्ताओं की इस नई खोज के बाद शनि इस दौड़ मे सबसे आगे निकल चूका है। इसी के साथ हमारे ब्रह्मांड में मौजूद सभी ग्रहों में मौजूद कुल चंद्रमाओं की संख्या अब 210 हो गई है। जिनमे की शनि के 82, बृहस्पति के 79 , यूरेनस के 27, नेप्चयुन के 14, प्लूटो के 5, और शनि के पास घूम रहे इन छोटे-छोटे चाँद की किसी बड़े चाँद को टूट कर बने होने की सम्भावना जताई जा रही है।

Image result for solar system with moons hd

शोधकर्ता वैज्ञानिक शेफर्ड ने बताया की ये चाँद शनि से इतनी दुरी पर है कि इन्हें पूरा चक्कर लगाने मे करीब 2 से 3 दिन लग जाते है।  अभी इस चीज की खोज जारी है की ये चाँद के टुकड़े किस चीज से बने है।

चंद्रयान 2- ISRO ने नहीं छोड़ी आस, पेलोड कर रहा बेहतर काम