368 पेड़ों के बराबर का दम रखता है ये अकेला आर्टिफिशियल पेड़, जानिए इसकी ख़ासियत

0
513
368 पेड़ों के बराबर का दम रखता है ये अकेला आर्टिफिशियल पेड़,

बायोअर्बन वातावरण में फैल रहे प्रदूषण को खींचकर साफ हवा को छोड़ेगा, प्रोटोटाइप मॉडल के आधार पर बनाए गए ये मानव-निर्मित पेड़, बिल्कुल असली पेड़ों की तरह काम करेंगे।

प्रदूषण पूरी दुनियां के लिए चिंता का विषय बना हुआ है, इसी बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। मैक्सिको के इंजीनियरों ने एक खास तरह का रोबोटिक पेड़ बनाया है। ये रोबोटिक पेड़ वाहनों, कारख़ानों और ज्वालामुखी से निकलने वाले प्रदूषण को नियंत्रण में रखेगा। इस पेड़ का निर्माण बायोमिटेक नामक कंपनी ने किया है, इसका नाम बायोअर्बन रखा गया है।

बायोअर्बन वातावरण में फैल रहे प्रदूषण को खींचकर साफ हवा को छोड़ेगा। प्रोटोटाइप मॉडल के आधार पर बनाए गए ये मानव-निर्मित पेड़, बिल्कुल असली पेड़ों की तरह काम करेंगे। ये पेड़ विशेषतौर पर ज्यादा उम्र के लोगों, साइकिल चलाने वाले लोगों, पैदल चलने वाले लोगों और खेलने-कूदने वाले लोगों के लिए सबसे ज्यादा फ़ायदेमंद होगा।

एक और हेलिकॉप्टर हुआ क्रैश, पायलट समेत 3 की मौत

35 लाख रुपए की लागत में बनने वाला यह पेड़ एक दिन में करीब 2,890 लोगों के लिए शुद्ध हवा बनाने में सक्षम है। धातुओं से बने इस पेड़ की ऊंचाई 14 फिट है। बायोअर्बन को बनाने वाले इंजीनियरों के अनुसार यह पेड़ कुल अकेले अपने दम पर 368 असली पेड़ों के बराबर काम करेगा। हालांकि इन पेड़ों के आने की वजह से फिलहाल असली पेड़ों की संख्या में किसी भी प्रकार की कटौती करने का कोई प्लान नहीं है।

मात्र 9 रूपए में उठाइये हवाई सफर का लुत्फ, बिकनी एयरलाइंस के ये खास ऑफर आपको जरूर पसंद आएगा