आज से शुरू हुआ Sawan Ka Mahina, Kanwar Yatra के लिए ख़ास इंतज़ाम

0
173

आज से भगवान शिव को समर्पित Sawan Ka Mahina शुरू हो गया है। Sawan 14 जुलाई को शुरू होकर 12 अगस्त को समाप्त होगा। इस बार Sawan में चार सोमवार पड़ रहे हैं। बीते दो वर्षों से Corona महामारी के चलते तमाम पाबंदियों के बीच लोगों ने घर में रहकर ही भगवान शिव की पूजा अर्चना की इसलिए इस बार लोगों में ख़ासा उत्साह है।

इस बार मनकामेश्वर, कोनेश्वर, महाकाल, द्वादश ज्योतिर्लंग व बुद्धेश्वर समेत शहर भर के सभी शिव मंदिरों में तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। मन्दिरों को रंग- बिरंगी लाइटों और फूलों से सजाया जा रहा है। Sawan माह के सोमवार पर भगवान शिव के पूजन का विशेष महत्व है। सोमवार को बड़ी संख्या में भक्त मंदिर पहुंचकर भोलेनाथ के दर्शन करते हैं। शिव पूजन से अकाल मृत्यु का भय समाप्त होता है।

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि इस बार Sawan का पहला सोमवार 18 जुलाई को है। इस दिन शोभन और रवि योग है। वहीं दूसरा सोमवार 25 जुलाई को है, सोम प्रदोष और स्वार्थ सिद्धि योग होने से इस सोमवार का विशेष महत्व है। वहीं तीसरा सोमवार 1 अगस्त प्रजापति और रवि योग के बीच मनाया जाएगा। Sawan का अंतिम सोमवार 8 अगस्त को पुत्रदा एकादशी को पड़ रहा है।

जानें, Sawan माह के प्रमुख पर्व

25 जुलाई को प्रदोष, 26 जुलाई को महाशिवरात्रि, 31 जुलाई को हरियाली तीज, 2 अगस्त को नागपंचमी और 11 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें – पेरेंट्स बनने वाले हैं Katrina Kaif और Vicky Kaushal!

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है