देश में आज Sawan का पहला सोमवार है। Sawan महीने में भगवान शिव की विशेष रूप से पूजा की जाती है। मंदिरों में भक़्त पूजा करने के लिए पहुंच रहे हैं।

Sawan का महीना भगवान शंकर को समर्पित होता है। भगवान शिव को ये महीना खास तौर से पसंद है। मान्यता है कि चातुर्मास के समय जब भगवान विष्णु शयन के लिए जाते हैं, तो सृष्टि संचालन का कार्यभार महादेव रुद्रदेव पर आ जाता है। इस बार Sawan के महीने में चार सोमवार पड़ेंगे। पहला सोमवार 26 जुलाई, दूसरा 02 अगस्त, तीसरा 9 अगस्त, चौथा और आखिरी सोमवार का व्रत 16 अगस्त को रखा जाएगा।

Sawan के महीने में इस बार कुल 4 सोमवार पड़ेंगे। सावन महीने में भगवान शिव की विशेष रूप से पूजा की जाती है। हालांकि मध्य प्रदेश शासन ने जुलूस और धार्मिक यात्राओं को प्रतिबंधित कर दिया है इसलिए राज्य शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए कांवड़ यात्रा को अनुमति नहीं दी गई है। Sawan के सभी सोमवार को महाकाल की सवारी निकाली जाती है।

Sawan के पहले सोमवार पर मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में ‘भस्म आरती’ का आयोजन किया गया। इस मौके पर मंदिर के पुजारी मौजूद रहे। Sawan महीने के पहले दिन यहां बिना श्रद्धालुओं के विशेष पूजा की गई। कल रविवार (25 जुलाई) से Sawan का महीना शुरू हो गया है। Sawan का पवित्र महीना 22 अगस्त तक रहेगा।

यह भी पढ़ें: दुनिया में सबसे ज्यादा Indians के साथ हुआ Cyber Fraud, जानें पूरी ख़बर

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है