Saudi Arabia
Saudi Arabia

Saudi Arabia में महिलाओं को मिली अब सेना का हिस्सा बनने की आज़ादी

वक़्त के साथ साथ लोगों की सोच भी बदलती है ऐसा अब Saudi Arabia में भी देखने को मिल रहा है। Saudi Arabia की महिलाएं अब Armed Forces में शामिल हो सकेंगी। अपनी कट्टरवादी छवि बदलने की कोशिशों में लगी सरकार ने ऐलान किया है कि महिलाएं सेना के तीनों अंगों यानी कि आर्मी, Airforce और Navy में शामिल हो सकेंगी।

घर की चारदीवारी से निकल कर Saudi Arabia की महिलाएं अब देश की रक्षा में भी हाथ बंटा सकेंगी। Defence Ministry ने एक बयान में कहा कि महिलाओं को अब सेना का हिस्सा बनने की आजादी है। वह विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं। बता दें कि पिछले कुछ वक्त में Saudi Government ने अपनी कट्टर छवि बदलने के लिए कई कदम उठाए हैं।

UP BUDGET: अयोध्या के लिए 140 करोड़, कोरोना वैक्सीन के लिए 50 करोड़

Saudi Arabia के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, महिलाएं सैनिक, लांस नायक, नायक, सार्जेंट और स्‍टाफ सार्जेंट के पद के लिए आवेदन कर सकती हैं। माना जा रहा है कि Saudi Arabia ने यह कदम Crown Prince Mohammed bin Salman के विजन 2030 के तहत उठाया गया है। Crown Prince महिलाओं को विभिन्‍न क्षेत्रों में आगे बढ़ाने के लिए सुधारों को अंजाम दे रहे हैं। बता दें कि सेना में शामिल होने के लिए महिलाओं को आयु और लम्बाई संबंधी मानदंडों को पूरा करना होगा। ऐसी महिलाएं ही आवेदन कर सकेंगी, जिन्होंने स्कूली शिक्षा पूरी की है। विदेशी पुरुषों से शादी करने वाली महिलाओं को सेना में शामिल नहीं किया जाएगा। महिलाओं को Admission Process को पास करना होगा। यदि उनका कोई आपराधिक रिकॉर्ड रहा है, तो उनका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

Saudi Arabia Government ने सेना में महिलाओं की भर्ती की इस योजना की सबसे पहले घोषणा साल 2019 में की थी। 2018 में सरकार ने महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार दिया था। हालांकि, ये बात अलग है कि इस अधिकार के लिए आवाज बुलंद करने वालीं एक्टिविस्ट Loujain Al-Hathloul को छह साल की सजा सुनाई गई थी।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है