Russia Ukraine Tension: भारतीय दूतावास की सलाह, इंतज़ार न करें, तत्काल लौटें 

0
194

वतन से दूर रह रहे लोगों के परिवार वाले हर वक़्त यही दुआ करते हैं कि उनके परिवार वाले विदेश में सुरक्षित हों। इन दिनों Ukraine में जो हालात हैं उनसे न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया में भी सभी डरे हुए हैं। Ukraine और रूस के बीच बढ़ते तनाव के बीच Ukraine स्थित भारतीय दूतावास ने मंगलवार (22 फरवरी) को एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें भारतीय छात्रों को विश्वविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं की पुष्टि की प्रतीक्षा करने के बजाय घर लौटने के लिए कहा है।

भारतीय दूतावास ने एक और एडवाइजरी जारी करते हुए कहा, “भारतीय दूतावास को बड़ी संख्या में कॉल आ रहे हैं कि मेडिकल विश्वविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं की पुष्टि के बारे में पूछा जाए। इस संबंध में दूतावास भारतीय छात्रों के लिए शिक्षा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ संपर्क में है। छात्रों को उनकी सुरक्षा के हित में विश्वविद्यालयों से आधिकारिक पुष्टि की प्रतीक्षा करने के बजाय अस्थायी रूप से Ukraine छोड़ने की सलाह दी जाती है।” 15 फरवरी को भी दूतावास ने भारतीयों को स्वदेश लौटने को कहा था। रूस- Ukraine संकट के बीच भारतीयों को वापस लाने वाली Ukraine के लिए एयर इंडिया की तीन उड़ानों में से पहली ने मंगलवार सुबह 7:36 बजे नई दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे से उड़ान भरी।

कीव में भारतीय दूतावास द्वारा जारी यह तीसरी एडवाइजरी थी। 20 फरवरी को एक एडवाइजरी में कहा गया, “Ukraine में स्थिति के संबंध में निरंतर उच्च स्तर के तनाव और अनिश्चितताओं को देखते हुए सभी भारतीय नागरिक जिनका प्रवास आवश्यक नहीं समझा जाता है और सभी भारतीय छात्रों को अस्थायी रूप से Ukraine छोड़ने की सलाह दी जाती है।”

यह भी पढ़ें – भारत के लिए मुसीबत बन रहा Ukraine संकट, निवेशकों के डूबे 9.1 लाख करोड़ रूपए

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है