Gotabaya के भागने पर बढ़ा बवाल, अब Sri Lanka में लगा आपातकाल

0
199

इन दिनों Sri Lanka में जो हालात हैं उसे देखकर लोग परेशान भी हैं और दुखी भी। Sri Lanka में राष्ट्रपति Gotabaya Rajapaksa के भागने के बाद स्थिति और बिगड़ गई है। ख़बरों के मुताबिक देश में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है। साथ ही प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया है।

राजधानी कोलंबों में भी हालात काबू से बाहर होते जा रहा हैं। लोग विक्रमसिंघे के भी इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। सुरक्षा के मद्देनजर PM आवास पर भारी सुरक्षाबल तैनात किया गया है। कोलंबो में बढ़ते बवाल को देखते हुए सुरक्षा बलों ने हवाई गश्त शुरू की है। PM आवास के बाहर सुरक्षा में इजाफा किया गया है। विपक्ष के सांसद पताली चंपिका रणवाका ने कहा, ‘ Sri Lanka के राष्ट्रपति बगैर इस्तीफे पर साइन किए देश छोड़कर चले गए। स्पीकर और पूरे देश को उम्मीद है कि वह व्यवस्थित तरीके से अपना इस्तीफा भेजेंगे, ताकि हम अगले सप्ताह में अगले राष्ट्रपति का चुनाव कर लें। यह संसद पर निर्भर करता है।’

पुलिस को भी भीड़ के खिलाफ आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा। विक्रमसिंघे के प्रवक्ता ने जानकारी दी, ‘प्रधानमंत्री ने कार्यवाहक राष्ट्रपति के तौर पर देशभर में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है और पश्चिमी प्रांत में कर्फ्यू लागू कर दिया है।’ बुधवार को सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी PM आवास पर पहुंच गए थे। Sri Lanka के विदेश मंत्रालय के पूर्व सलाहकार ने बताया कि लोग PM और राष्ट्रपति दोनों को सरकार से बाहर देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘हम चाहते हैं कि PM इस्तीफा दे दें, क्योंकि हमारे संविधान के अनुसार अगर राष्ट्रपति इस्तीफा देते हैं, तो PM कार्यवाहक राष्ट्रपति बन जाएंगे। लोग चाहते हैं कि दोनों चले जाएं। पुलिस ने आंसू गैस के गोलों के जरिए कार्रवाई की है।’ खबर है कि प्रदर्शनकारी सुरक्षा घेरे को तोड़ते हुए PM आवास की ओर बढ़ गए थे।

यह भी पढ़ें –  डर के साए में रह रहे SUPERTECH ECO VILLAGE-1 में रहने वाले लोग, न जाने कब अर्श से फर्श पर आजाएं

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है