Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस परेड में अग्निवीर करेंगे मार्च, गुलज़ार होगा ‘कर्तव्य पथ’

0
171

हर दिन बेहद ख़ास होता है और इसके लिए हम परमात्मा का धन्यवाद भी करते हैं वहीं आज का दिन हर भारतीय के लिए बेहद खास होता है जिसके लिए हम परमात्मा के साथ साथ देश के उन वीरों को भी धन्यवाद करते हैं जिनके कारण आज हम आज़ाद भारत के निवासी बन पाए। आज भारत अपना 74वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मना रहा है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कर्त्वय पथ पर झंडा पहराएंगी। इसके बाद भव्य परेड का आयोजन किया जाएगा। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में हुई देश की प्रगति की झलक मिलेगी।

देश में निर्मित रक्षा सामग्री को विशेष तौर पर प्रदर्शित किया जा रहा है। मिस्र के राष्ट्रपति महामहिम अब्देल फतह अल-सिसी परेड के मुख्य अतिथि होंगे। परेड के मार्चिंग दस्ते में अग्निवीर भी शामिल होंगे। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, Republic Day परेड सुबह 10.30 बजे शुरू होगी। इसमें देश के सैन्य कौशल और सांस्कृतिक विविधता का एक अनूठा मिश्रण दिखेगा। यह परेड देश की बढ़ती स्वदेशी क्षमताओं, नारी शक्ति और ‘नए भारत’ के उद्भव को दर्शाएगी।

परेड समारोह की शुरुआत PM Narendra Modi द्वारा राष्ट्रीय समर स्मारक का दौरा करने के साथ होगी। वह पुष्पांजलि अर्पित करके वीरगति को प्राप्त सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने में राष्ट्र का नेतृत्व करेंगे। इसके बाद, प्रधानमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ पर सलामी मंच पर आंएगे। परंपरा के अनुसार, राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और उसके बाद 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रगान होगा। 21 तोपों की सलामी 105 एमएम की भारतीय फील्ड गन के साथ दी जाएगी। यह विंटेज 25 पाउंडर गन की जगह लेगी, जो रक्षा में बढ़ती ‘आत्मनिर्भरता’ को दर्शाती है। 105 हेलिकॉप्टर यूनिट के चार एमआई-17 1वी/वी5 हेलिकॉप्टर कर्तव्य पथ पर उपस्थित दर्शकों पर पुष्प वर्षा करेंगे।

परेड की शुरुआत राष्ट्रपति द्वारा सलामी लेने के साथ होगी। परेड की कमान परेड कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ, अति विशिष्ट सेवा मेडल, दूसरी पीढ़ी के सेना अधिकारी के हाथों में होगी। दिल्ली क्षेत्र मुख्यालय के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल भवनिश कुमार परेड उप कमांडर होंगे।

सर्वोच्च वीरता पुरस्कारों के गौरवशाली विजेता भी इस Republic Day Celebration में शामिल होंगे। इनमें परमवीर चक्र और अशोक चक्र के विजेता शामिल हैं। परमवीर चक्र विजेता सूबेदार मेजर (ऑनरेरी कैप्टन) बाना सिंह, 8 जम्मू एवं कश्मीर लाइट इंफैंट्री (सेवानिवृत्त); सूबेदार मेजर (ऑनरेरी कैप्टन) योगेंद्र सिंह यादव, 18 ग्रेनेडियर्स (सेवानिवृत्त) और सूबेदार मेजर संजय कुमार, 13 जम्मू एवं कश्मीर राइफल्स और अशोक चक्र विजेता मेजर जनरल सीए पिठावाला (सेवानिवृत्त); कर्नल डी श्रीराम कुमार और लेफ्टिनेंट कर्नल जस राम सिंह (सेवानिवृत्त) जीप पर उप परेड कमांडर का अनुसरण करेंगे।

पहली बार कर्तव्य पथ पर मार्च करने वाले कर्नल महमूद मोहम्मद अब्देल फतह अल-सिसी के नेतृत्व में मिस्र के सशस्त्र बलों का संयुक्त बैंड और सैन्य दस्ता भारत की गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगा। इस दस्ते में मिस्र के सशस्त्र बलों की मुख्य शाखाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले 144 सैनिक शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें – Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan Teaser : फिल्म के टीज़र में नए अवतार में नज़र आए Salman Khan

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है