फ्रांस की वाहन निर्मात कंपनी रेनो ने आज अपनी बहुप्रतीक्षित सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Renault Kiger को आधिकारिक तौर पर भारत में लॉन्च कर दिया गया है, इस कार की कीमत 5.45 लाख से शुरू होकर 9.55 लाख एक्स-शोरूम, भारत तय की गई हैं। वहीं कंपनी ने लांचिंग के साथ इस कार के लिए अपने सभी शोरूमों में 11,000 की राशि के साथ बुकिंग भी ओपन कर दी हैं। यानी आप इस कंपनी के कार को भारत में मौजूद किसी भी शोरूम के माध्यम से बुक कर सकते हैं।

चार वैरिएंट का विकल्प: Renault Kiger को तीन ड्राइविंग मोड्स  Eco, Normal और Sport में उतारा गया है। हालांकि इस एसयूवी की डिलीवरी मार्च से शुरू की जाएंगी। किगर को कंपनी के CMF-A + प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। यह वही प्लेटफार्म है जिस पर Triber MPV, और Nissan Magnite सब कॉम्पैक्ट एसयूवी को तैयार किया गया था। नई Kiger को चार वेरिएंट RXE, RXL, RXT और टॉप-स्पेक RXZ में पेश किया गया है। जिसमें इसके RXZ और RXT वेरिएंट में AMT और CVT के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है।

इंजन स्पेक्स:  नई Renault Kiger को दो पेट्रोल इंजन और तीन ट्रांसमिशन विकल्पों में पेश किया गया है। इसमें 1.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड एनर्जी पेट्रोल इंजन शामिल है जो पहले से ही ट्राइबर एमपीवी को पावर देता है, और यह इंजन किगर पर 72 बीएचपी की पावर और 96 एनएम का पीक टॉर्क बनाने के लिए तैयार किया गया है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी यूनिट से लैस किया गया है।

Sonu sood के बाद अब इस एक्ट्रेस के नाम पर फैंस ने बनाया मंदिर

इसके अलावा Kiger को नया 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मिलेगा जो निसान मैग्नाइट के साथ पेश किया गया था। इस इंजन को 100 बीएचपी की पॅावर और 160 एनएम का पीक टॉर्क बनाने के लिए तैयार किया गया है और यह 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया गया है। Kiger में 2,500 मिमी का व्हीलबेस और 205 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस है।

Kwid से मेल खाता डिजाइन:  Kiger को छह रंग विकल्पों में पेश किया गया है, जिसमें कैस्पियन ब्लू, रेडिएंट रेड, मूनलाइट ग्रे, महोगनी ब्राउन, आइस कूल व्हाइट और प्लैनेट ग्रे शामिल हैं। डिजाइन की बात करें तो नई Renault Kiger में कंपनी के लोकप्रिय एंट्री लेवल कार Kwid की झलक दिखाई देती है। इसके अपफ्रंट में तराशे हुए नए बोनट के साथ क्रोम की फिनिशिंग से लैस स्लैट ग्रिल , एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप दिए गए हैं। इसके साथ ही नीचे की तरफ एक  मस्कूलर बम्पर पर ब्लैक हाउसिंग के साथ तीन-पोर्ट हेडलाइट इकाई दी गई है। बता दें, टॉप-एंड मॉडल में रेनो कॉल, ट्राई-ऑक्टा एलईडी प्योर विजन हैडलैंप्स दिए जाएंगे।

सभी मार्डन फीचर्स से लैस : बतौर फीचर्स इस कार में 8-इंच की फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट-स्टॉप, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, अर्कमास का 3 डी साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, रियर में एसी वेंट्स, 12-वोल्ट का चार्जिंग स्लॉट, ड्यूल-टोन पेंट स्कीम, फैब्रिक अपहोल्स्ट्री मिलती है। Kiger में वायरलेस Apple CarPlay और Android Auto भी मिलते हैं।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है