Chawal के आटे से स्क्रब बनाकर Face की डलनेस करें दूर

0
1442

घर में तो आप Chawal का इस्तेमाल खाने के लिए करते ही हैं। Chawal को पीस कर कई तरह की डिश भी बनाई जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि Chawal का आटा आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है या फिर ड्राई है तो आप अपनी त्वचा की जरूरत के हिसाब से Chawal के आटे में शहद या गुलाबजल मिलाकर मात्र 7 दिन में साफ-सुथरी स्किन पा सकते हैं। इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल चेहरे से दाग-धब्बे और टैनिंग दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे Chawal के आटे का इस्तेमाल ब्यूटी प्रॉडक्ट में किया जा सकता है।

5 मिनट में स्क्रब

दिनभर की थकान, धूप और धूल से स्किन का सारा ग्लो मानों जैसे कहीं खो ही जाता है। ऐसे में आप Chawal के आटे से स्क्रब बनाकर अपने चेहरे की डलनेस को दूर कर सकते हैं। स्क्रब बनाने के लिए दो चम्मच Chawal का आटा लेकर इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को 3 मिनट के लिए चेहरे पर अपलाई करें। जिसके बाद हल्के हाथों से इस स्क्रब को 2 मिनट तक चेहरे पर रगड़ें। बाद में इसे ताजे पानी से धो दें। इससे ना सिर्फ आपको फ्रेश फील होगा बल्कि आपके चेहरे की डेड सेल्स भी दूर हो जाएगी।

15 मिनट फेसपैक के लिए

Chawal के आटे का आप फेस मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए Chawal के आटे में शहद और दही मिलाकर फेस मास्क तैयार करें। इस मास्क को 15 मिनट के लिए चेहरे पर अपलाई करें और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। इस पैक का इस्तेमाल 7 दिन के अंदर आपको खिली-खिली और हेल्दी स्किन का अनुभव कराएगा। अगर आप ऑइली स्किन से परेशान हैं तो आप Chawal के आटे में दही और दो बूंद नींबू डालकर भी फेसमास्क बना सकती हैं।

फेस पाउडर

  • आपको जानकर हैरानी हो सकती है Chawal का आटा ऑयली स्किन को इंस्टंट ग्लो और क्लीन स्किन देने में फेस पाउडर की तरह काम करता है।
  • आपको तुरंत की पार्टी या इवेंट के लिए रेडी होना है और अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप आधा चम्मच Chawal का आटा कटोरी में लें और फिर कॉटन की मदद से उसे पूरे फेस और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद ऊपर से मेकअप अप्लाई करें।

यह भी पढ़ें – जानें, किस तरह Sonam Kapoor छिपाती हैं अपने आंखों के काले घेरे

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है