Maharashtra : Corona से राहत लेकिन Bird Flu से आई आफत,100 मुर्गियों की मौत

0
211

देश धीमे धीमे ही सही लेकिन Corona virus को मात देने में सफलता हासिल कर रहा है। अब Corona virus से कुछ राहत मिली है तो Bird Flu ने आफत मचा दी है। Maharashtra के ठाणे में एक पोल्ट्री फार्म (Poultry Farm) में Bird Flu का मामला सामने आया है। इस पोल्ट्री के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले लगभग 25,000 पक्षियों को अगले कुछ दिनों में मार दिया जाएगा। Flu के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

ठाणे जिले में हाल में शाहपुर के पोल्ट्री फार्म में लगभग 100 पक्षियों की मौत के बाद Bird Flu के मामलों का पता चला। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) डॉ भाऊसाहेब डांगडे ने कहा, ”हाल में शाहपुर तहसील के वेह्रोली गांव के Poultry Farm में लगभग 100 पक्षियों की मौत हो गई। उनके नमूने परीक्षण के लिए पुणे स्थित प्रयोगशाला में भेजे गए और परिणामों में पुष्टि हुई कि उनकी मौत एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा के कारण हुई थी।”

CEO ने कहा कि इसके बाद प्रभावित फार्म के एक किलोमीटर क्षेत्र में Poultry Farms में पाले जा रहे लगभग 25,000 पक्षियों को अगले कुछ दिनों में मार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले का पशुपालन विभाग अन्य पक्षियों में संक्रमण को फैलने से रोकने के उपाय करेगा। उन्होंने बताया कि केंद्रीय मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्रालय को यहां Bird Flu के मामलों के बारे में सूचित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें – इस मौसम में ज़रूर बनाएं दही मिलाकर Matar Mushroom, सब करेंगे बार-बार डिमांड

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है