Ayodhya :भक्तों के लिए ख़ुशख़बरी,Ramlala के दर्शन का समय 3 घंटे बढ़ा

0
240

Ayodhya के राम मंदिर को बनते देखने का सपना न जाने कितने भक्तों ने देखा होगा। अब भक्त इस मंदिर को देखने के लिए आने लगे हैं। रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला(Ramlala) के मंदिर निर्माण के साथ दर्शनार्थियों की संख्या में भारी इज़ाफ़ा तब हो गया जब Corona की वैश्विक महामारी से देश-विदेश त्राहि-त्राहि कर रहा था। अब जब Corona का भय पूरी तरह से निकल गया है तो ज़ाहिर है रामनवमी पर भीड़ का रेला उमड़ना तय है। जिला प्रशासन और रामजन्मभूमि ट्रस्ट को इसका पूरा अंदेशा है। यही कारण है कि तात्कालिक तौर पर Ramlala के दर्शन की अवधि तीन घंटे बढ़ाने का फैसला किया गया है।

रामजन्मभूमि ट्रस्ट के न्यासी डा. अनिल मिश्र ने बताया कि दर्शनार्थियों की संभावित भीड़ को ध्यान में रखकर सुबह व शाम की दोनों पालियों में डेढ़-डेढ़ घंटे का समय बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुबह की पाली में दर्शन की अवधि जो अभी सात बजे से 11 बजे है, उसे बढ़ाकर सुबह छह बजे से साढ़े 11 बजे और शाम की पाली जिसमे दर्शन की अवधि अपराह्न दो बजे से छह बजे है, वह दो बजे से साढ़े सात बजे तक रहेगी। मालूम हो कि यहां आने वाले सभी श्रद्धालुओं को Ramlala का दर्शन सुनिश्चित कराने के लिए रामजन्मभूमि की स्थाई सुरक्षा समिति की बैठक में दर्शन अवधि बढ़ाने का प्रस्ताव पारित किया गया था। बावजूद इसका क्रियान्वयन संभव नहीं हो सका लेकिन अब मजबूरन निर्णय लेना पड़ा।

Ramlala के दर्शनार्थियों के लिए दर्शन की अवधि बढ़ाना खासकर शाम की पाली में, सुरक्षा के लिहाज से बेहद चुनौती पूर्ण है। यही कारण है कि दर्शन अवधि बढ़ाने का निर्णय लेने में छह माह से अधिक का समय गुज़र गया। फिलहाल अब जब निर्णय हो गया है तो सबसे पहले सुरक्षा के मानकों के लिहाज से सभी इंतज़ाम प्राथमिकता पर कराए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – Weather Update: मार्च में Garmi ने तोड़ा 5 साल का रिकॉर्ड, पारा हुआ 42 पार

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है