Home ELECTIONS Rajasthan: चार चरणों में संपन्न हुये पंचायती राज चुनावों का आज होगा...

Rajasthan: चार चरणों में संपन्न हुये पंचायती राज चुनावों का आज होगा फैसला

0

Rajasthan Panchayati raj election में कांग्रेस आगे निकली, BJP पिछड़ी

पंचायती राज चुनाव के तहत प्रदेश के 21 जिलों में 636 जिला परिषद सदस्यों और 4371 पंचायत समिति सदस्यों के पद के लिये चुनाव हुए थे। हाल ही में चार चरणों में संपन्न हुये पंचायती राज चुनावों की तस्वीर आज साफ हो जायेगी। 9 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है।

इन चुनावों में जिला परिषद सदस्य पद के लिए 1778 और पंचायत समिति के सदस्य पद के लिए 12663 उम्मीदवारों ने भाग्य आजमाया है। आज इनके भाग्य का फैसला हो जायेगा। अब तक के नतीजों में जिला परिषद और पंचायत समिति दोनों में कांग्रेस विपक्षी पार्टी भाजपा से आगे चल रही है। इसके साथ ही यह भी लगभग तय हो जायेगा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बीजेपी और कांग्रेस में से किस पार्टी की पकड़ ज्यादा है।

कांग्रेस जहां जिला परिषद की 10 सीटें जीत चुकी हैं, वहीं भाजपा 3 सीट अपने नाम करने में सफल रही है। वहीं, पंचायत समिति के अब तक के परिणाम में कांग्रेस के 247 सदस्‍य तो भाजपा के 218 उम्‍मीदवार विजयी घोषित हुए हैं। वहीं, निर्दलीय के खाते में 66 सीटें गई हैं।

आज जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों का चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद जिला प्रमख, उप जिला प्रमख, प्रधान और उप प्रधानों का चुनाव कराया जायेगा। ये चुनाव 10 और 11 दिसंबर को होंगे। 10 दिसंबर को जिला प्रमुखों व प्रधानों का और 11 दिसंबर को उपजिला प्रमुखों व उप प्रधानों का चुनाव होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक़ इसके लिये दोनों दिनों का चुनाव कार्यक्रम पूर्व में घोषित किया जा चुका है। आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दोनों दिन बैठक का आरंभ सुबह 10 बजे से होगा। उसके बाद 11 बजे से नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। 11.30 तक इन नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी। दोपहर 1 बजे तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं। 1 बजे बाद चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिये जायेंगे। अगर मतदान की स्थिति बनती है तो दोपहर 3 से शाम 5 तक मतदान होग। उसके तुरंत बाद मतगणना कर परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version